menu-icon
India Daily
share--v1

Lock Aadhaar Biometric: कोई नहीं कर पाएगा आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल, तुरंत करें ये सेटिंग

Lock Aadhaar Biometric: आधार कार्ड गुम हो जाने पर अगर आपने अपनी बायोमेट्रिक जानकारी लॉक नहीं की है तो आपके आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
How to lock your Aadhar

हाइलाइट्स

  • आधार कार्ड के बिना नहीं खुलता बैंक खाता
  • जानें गुम होने जाने पर कैसे लॉक करें आधार बायोमेट्रिक  

Lock Aadhaar Biometric: अगर आप भारत में रह रहे हैं तो आधार कार्ड आपकी पहचान का जरूरी पहचान पत्र है. इसके बिना कोई भी महत्वपूर्ण काम नहीं हो सकता है. अगर आपको कोई दूसरा डाक्यूमेंट बनवाना है तो आपके पास आधार का होना जरूरी है. बिना आधार के न तो बैंक अकाउंट खुल सकता है, न पैन बन सकता है और न ही पासपोर्ट. दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं बहुत ही जरूरी है. आधार में आपकी बायोमेट्रिक जानकारी फीड होती है. अर्थात आपकी फिंगर प्रिंट और आपकी आईरीस की जानकारी आधार कार्ड में फीड होती है. गलती से जब किसी का आधार कार्ड खो जाता है तो उसका कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आधार की बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक करें.

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल

अगर आपने अपनी बायोमेट्रिक जानकारी लॉक नहीं की है तो आपके आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है. अगर गलती से आपका आधार कार्ड गुम हो जाता है या कोई उसका गलत इस्तेमाल करने वाला है तो आप बायोमेट्रिक लॉक करवा दें. बायोमेट्रिक जानकारी लॉक होते ही आप सेफ हो जाएंगे.

कैसे लॉक करें आधार बायोमेट्रिक  


आपने ये तो जान लिया कि आधार खो जाने पर बायोमेट्रिक  लॉक करना कितना जरूरी है. आइए अब जानते हैं कि आखिर आधार बायोमेट्रिक लॉक कैसे करते हैं.


अपना आधार बायोमेट्रिक लॉक करने के लिए आपको या तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा. आधार केंद्र जाए बिना भी बायोमेट्रिक लॉक लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आइए जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन घर बैठे आधार बायोमेट्रिक लॉक लगा सकते हैं.

आधार बायोमेट्रिक लॉक लगाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ( ये रही वेबसाइट- https://uidai.gov.in/)

  • वेबसाइट पर इंटर करते ही अपनी भाषा चुने और आगे बढ़ें.

  • अब आपको ऊपर बाएं ओर दिए My Aadhar वाले सेक्शन पर जाकर आधार सर्विसेज वाले विकल्प पर जाकरऔर लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक पर क्लिक करना है.

  • लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक  पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा.

  • अब आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा फिल करना होगा.

  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी. ओटीपी दर्ज करें और आगे बढ़ें.

  • जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे अगर आपके आधार पर लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक फीचर इनेबल नहीं होगा तो आपके पास एक मैसेज आएगा. मैसेज में लिखा होगा कि आपके आधार में ये सर्विस एक्टिवेट नहीं है इसे इनेबल करने के लिए  'इनेबल लॉकिंग फीचर' पर क्लिक करें.

  • जैसे ही आप 'इनेबल लॉकिंग फीचर' पर क्लिक करेंगे आपकी आधार बायोमेट्रिक जानकारी लॉक्ड हो जाएगी.