share--v1

ICICI बैंक में है अकाउंट तो न करें यह गलती, हो सकता है तगड़ा नुकसान

ICICI Bank Warning: आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को साइबर अपराधों से बचने के लिए चेतावनी जारी की है साथ ही कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए कहा है.

auth-image
India Daily Live

ICICI Bank Warning: अपने यूजर्स को साइबर फ्रॉड और धोखाधड़ी से बचाने के लिए ICICI बैंक ने वॉर्निंग जारी की है. बैंक ने अपनी चेतावनी में ग्राहकों से फर्जी लिंक और डॉक्यूमेंट्स से सतर्क रहने को कहा है. बैंक के मुताबिक, उसे तमाम तरह की ऐसी रिपोर्ट मिली हैं जिनमें साइबर अपराधी ग्राहकों को नुकसान पहुंचाने वाली लिंक और फाइलें भेज रहे हैं. इसकी मदद से साइबर अपराधी यूजर्स के मोबाइल तक अपनी पहुंच स्थापित करके उन्हें चूना लगा रहे हैं. 

बैंक के मुताबिक, यह फाइलें ग्राहकों द्वारा भुगतान ऐप्स पर रजिस्ट्रेशन के दौरान ओटीपी और अन्य संवेदनशील जानकारी को साइबर अपराधियों तक पहुंचा रही हैं. ICICI बैंक ने ग्राहकों से सतर्क रहने और अपने स्मार्टफोन पर कोई भी संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करने को कहा है.

बैंक के मुताबिक, वह कभी भी अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, जिसमें उन्हें किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता हो. इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिए कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए भी कहा है जिससे वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकें. 

साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय

  • अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम से अपडेट करें.
  • बैंक की एप्लीकेशन विश्वसनीय जगह से ही डाउनलोड करें जैसे- प्ले स्टोर, एप स्टोर.
  • स्मार्टफोन में एंटीवायरस या सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टाल करें और समय-समय पर उसे अपडेट करते रहें. 
  • किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें
  • अपनी बैंकिंग डिटेल से जुड़ी जानकारी किसी के साथ साझा न करें. जैसे - ओटीपी, एटीएम पिन, एटीएम कार्ड नंबर. 
  • इसके अलावा बैंक ने यूजर्स से धोखाधड़ी की शिकायत राष्ट्रीय साइबर क्राइम पोर्टल पर भी करने को कहा है.

Also Read