menu-icon
India Daily
share--v1

आसमान छूती कीमतों के बीच 9 कैरेट गोल्ड पर भी लगेगा हॉलमार्क का निशान, आपके लिए फायदा या नुकसान?

Hallmark On 9 carat gold jewellery: 9 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी पर हॉलमार्क लगाने के लिए IBJA ने BIS से अनुरोध किया है. मंगलवार को इसे लेकर मीटिंग भी हुई थी.

auth-image
India Daily Live
gold jewellery
Courtesy: iStock

Hallmark On 9 carat gold jewellery:  अब जल्द ही 9 कैरेट गोल्ड के आभूषणों पर हॉलमार्क का निशान लगा दिखाई देगा. गोल्ड व्यापार संघ ने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड से 9 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी पर HUID नंबर जारी करने का आग्रह किया है. यह कदम आसमान छूती सोने की कीमतों के बीच आया है. आम ग्राहकों से सोना दूर जाता जा रहा है. अभी तक 14, 18 और 22 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी हॉलमार्क के साथ आती है. इनमें एचयूआईडी नंबर होता है.

चांदी की कीमत बढ़कर 95,8000 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. 22 कैरेट 100 ग्राम सोना 6,84,500 रुपये में बिक रहा है. 24 कैरेट 100 ग्राम सोने की कीमत 7,46,600 रुपये तक पहुंच गई है. 18 कैरेट 100 ग्राम सोने की कीमत 5,60,000 रुपये तक पहुंच गई है.

मगलवार को हुई मीटिंग

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने मंगलवार को BIS के अधिकारियों के साथ मीटिंग की. इस मीटिंग में 9 कैरेट गोल्ड पर HUID नंबर जारी करने की बात की गई.

IBJA के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा,"सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही है. ऐसे में ग्राहकों को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए हमने BIS के अधिकारियों से बात की. हमने 9 कैरेट गोल्ड पर हॉलमार्क लगाने की बात की है.

हॉलमार्क लगने से ग्राहकों को होगा फायदा

हॉलमार्क लग जाने से काला बाजारी करने वालों पर लगाम लगती है. गलत तरीके से सोना बेचकर कीमतों को जानबूझकर बढ़ाया जाता है. ऐसे में जब 9 कैरेट गोल्ड पर हॉल मार्क लग जाएगा तो इन सब पर लगाम लगेगी. ऐसे में जो सोना ग्राहकों तक पहुंचेगा वह सेफ तरीके से पहुंचेगा.