menu-icon
India Daily
share--v1

5 साल में 1 लाख के बन गए 6 करोड़, 10 स्मॉलकैप शेयर जिन्होंने कर दिया मालामाल

हर किसी को मल्टीबैगर स्टॉक की खोज रहती है, आज हम आपको कुछ ऐसे स्मॉलकैप शेयर बता रहे हैं जिन्होंने निवेशकों को बेहद कम समय में मालामाल कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
 Multibagger Smallcap Shares

शेयर बाजार एक ऐसा टूल है जो बेहद कम समय में आपको करोड़पति बना सकता है. यहां से पैसा कमाने की एक ही शर्त है सही स्टॉक की जांच कर सही समय पर निवेश. जिस सख्श में ये कला आ गई वो शेयर बाजार का बादशाह बन जाता है. सही शेयर यानी मल्टीबैगर चुनना हर किसी के बसकी बता नहीं, लेकिन आज हम आपको ऐसे 10 स्मॉल कैप शेयरों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने बीते 5 सालों में 100 गुना से ज्यादा रिटर्न दिया है.

वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज (Waaree Renewable Technologies)

इस लिस्ट में सबसे पहल नाम है वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज (Waaree Renewable Technologies). यह शेयर निवेशकों के  लिए सोना नहीं हीरे का अंडा देने वाली मुर्गी साबित हुआ है.  

22 अप्रैल 2019 को इस शेयर की कीमत मात्र 3.76 रुपए थी वहीं आज 23 अप्रैल 2024 को यह शेयर 2,624.15 रुपए का हो चुका है. यानी 5 सालों में इस शेयर ने 664.6 गुना रिटर्न दिया  है. यानी अगर किसी ने उस समय इस शेयर में 100,000 निवेश किए होंगे तो उसके आज  6.6 करोड़ से ज्यादा हो गए होंगे.

वित्त वर्ष 2019 में कंपनी ने कंपनी को 1.91 करोड़ का घाटा हुआ था, जबकि वित्त वर्ष 2023 में कंपनी को 55.42 करोड़ का मुनाफा हुआ. बोनान्जा पोर्टफोलिया के उपाध्यक्ष अचिन गोयल रिन्युएबल सेक्टर को लेकर काफी उत्साहित हैं.

उन्होंने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का रिन्युएबल एनर्जी क्षेत्र को फायदा मिल रहा है और आने वाले समय में भी इस शेयर में तेजी की उम्मीद है.

डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर (Diamond Power Infrastructure)

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर (Diamond Power Infrastructure) और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रीज (Integrated Industries)

डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी देश में बिजली उत्पादों और सेवाओं की मेन्युफेक्चरिंग, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती है. वहीं इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीज जैविक और अकार्बनिक खाद्य पदार्थ, बेकरी पदार्थ और अन्य प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट बनाती है. इन दोनों कंपनियों ने पिछले 5 साल में 500 गुना रिटर्न दिया है.

ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (Authum Investment & Infrastructure)

ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (Authum Investment & Infrastructure) भी  पिछले 5 सालों में मल्टीबैगर साबित हुआ है. 22 अप्रैल 2019 में इस शेयर का भाव 1.88 था जो आज 794.45 हो गआ है यानी 5 सालों में 422 गुना रिटर्न.

इसके अलावा इस लिस्ट में हजूर मल्टी प्रोजेक्ट्स, प्रावेज, ओर्चिड फार्मा,  WS Industries (India), राज रेयॉन इंडस्ट्रीज और एल्गोक्वांट फिनटेक शामिल हैं. इन कंपनियों ने पिछले 5 सालों में 100 से 300 गुना रिटर्न दिया है.