menu-icon
India Daily
share--v1

Solar Eclipse 2024: भारत में घर बैठे देख पाएंगे सूर्य ग्रहण, ऑनलाइन देखने का यह है तरीका

अगर आप भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं और वो भी घर बैठे तो यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं. नासा समेत कुछ अन्य वेबसाइट इसकी लाइव स्ट्रीमिंग कर रही हैं.

auth-image
India Daily Live
Solar Eclipse 2024

Solar Eclipse 2024: आज 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह तब होता चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिसके चलते सूर्य पूरी तरह से ब्लॉक हो जाता है. नासा की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि चाहें सुबह हो या शाम इस घटना से आसमान में अंधेरा छा जाएगा. कई लोग इस ग्रहण को देखना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप इसे ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं. लेकिन इससे पहले जानते हैं कि क्या यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं. 

क्या सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा: भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा. नासा ने बताया कि सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और नॉर्थ अमेरिका के कुछ हिस्सों समेत अलग-अलग देशों में दिखाई देगा. नासा ने अपनी वेबसाइट पर यह भी कहा है, "8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण नॉर्थ अमेरिका, मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा में दिखेगा."

क्या होगा समय: लगभग 12 घंटे तक चलने वाले ग्रहण को लाइव देखा जा सकेगा. इस साल पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को दोपहर 2:12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल को सुबह 2:22 बजे खत्म होगा. चलिए जानते हैं कि आप ऑनलाइन इसे कैसे देख सकते हैं. 

भारत के लोग भी घर बैठे आराम से इस घटना को देख पाएंगे. इसे लाइव स्ट्रीम किया जा सकेगा. चलिए जानते हैं कैसे-

  • नासा- अमेरिकी स्पेस एजेंसी पूर्ण सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करेगी. 

  • समय और तारीख- नॉर्वे में मौजूद स्काई वॉचिंग साइट इस सूर्य ग्रहण को ललानो और टेक्सास से लाइव-स्ट्रीमिंग करेगी.

  • Maine यूनिवर्सिटी- इस यूनिवर्सिटी की एक टीम स्ट्रैटोसकोप से सूर्य ग्रहण को लाइव स्ट्रीम करेगी.