menu-icon
India Daily
share--v1

How To Ad free Your Youtube: कैसे एड फ्री करें अपना You Tube, फ्री में ले सकते हैं प्रीमियम मेंबरशिप का मजा

How To Ad free Your YouTube: अगर आप एड फ्री (ad-free) वीडियो देखना चाहते हैं और यूट्यूब पर मिलने वाले कुछ खास फायदों का मजा लेना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! यूट्यूब प्रीमियम सर्विस फिलहाल भारत में एक बढ़ी हुई फ्री ट्रायल अवधि दे रही है.

auth-image
India Daily Live
youtube premium

How To Ad free Your YouTube: भारत में यूट्यूब देखने वाले लाखों लोगों को ये जरूर खटकता होगा - क्या यूट्यूब पर कभी फ्री में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मिलेगा? जवाब है, फिलहाल तो नहीं! कम से कम अभी तक आधिकारिक रूप से कोई ऐसी घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, इसका ये मतलब नहीं है कि आप यूट्यूब के कुछ खास फीचर्स का मजा बिल्कुल नहीं ले सकते.

क्या है यूट्यूब प्रीमियम का फीचर?

सबसे पहले, समझते हैं कि आखिर यूट्यूब प्रीमियम है क्या? यह एक सब्सक्रिप्शन सेवा है, जो आपको कई फायदे देती है. इनमें सबसे बड़ा फायदा है विज्ञापनों से मुक्ति. जी हां, प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ आप बिना किसी रोक-टोक के वीडियो का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, आप वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं, या फिर स्क्रीन बंद होने के बाद भी बैकग्राउंड में वीडियो चला सकते हैं. यही नहीं, यूट्यूब प्रीमियम में यूट्यूब म्यूजिक भी शामिल है, जो एड फ्री म्यूजिक की स्ट्रीमिंग सेवा है. यानी एक ही सब्सक्रिप्शन में आपको वीडियो और म्यूजिक, दोनों का भरपूर आनंद मिलता है.

कंपनी फिलहाल पूरे 3 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन दे रही है, ये ऑफर आपको यूट्यूब ऐप में ही मिल जाएगा. हालांकि, ध्यान देने वाली बात ये है कि कुछ यूजर्स को 1 महीने का ही फ्री ट्रायल मिल रहा है, वहीं कुछ को 3 महीने का फायदा उठाने का मौका मिल रहा है. आइए देखें कुछ ऐसे विकल्पों को, जिनकी मदद से आप यूट्यूब अनुभव को थोड़ा बेहतर बना सकते हैं और कैसे आप इस फ्री सब्सक्रिप्शन का लाभ उठा सकते हैं, इसके क्या फायदे हैं और भारत में इसकी कीमत क्या है.

कैसे पाएं 3 महीने का फ्री यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन?

अगर आप यूट्यूब प्रीमियम का पहले कभी सब्सक्रिप्शन नहीं ले चुके हैं, तो आपको यूट्यूब ऐप खोलते ही ये ऑफर दिखाई देगा. अपनी प्रोफाइल आइकॉन पर टैप करके और "Get YouTube Premium" चुनकर आप तीन महीने के फ्री ट्रायल का विकल्प चुन सकते हैं.

तीन महीने के फ्री ट्रायल को चुनने के बाद, आपसे आपके बैंक कार्ड की जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा. याद रखें, कुछ को सिर्फ 1 महीने का ही फ्री ट्रायल दिखाई दे सकता है, वहीं कुछ को 3 महीने का. ये फ्री ट्रायल का ऑफर किस आधार पर दिया जा रहा है, इसकी जानकारी फिलहाल Google ने साझा नहीं की है.

अपने कार्ड की जानकारी भरने के बाद आप पूरे तीन महीने बिना किसी चार्ज के यूट्यूब प्रीमियम का आनंद ले सकते हैं. हालांकि, इस अवधि के खत्म होने के बाद हर महीने ₹129 का चार्ज देना अनिवार्य होगा. अगर आप चार्ज से बचना चाहते हैं, तो ट्रायल पीरियड खत्म होने के कुछ दिन पहले आप अपना सब्सक्रिप्शन रद्द कर सकते हैं.

भारत में यूट्यूब प्रीमियम की कीमत

भारत में यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन ₹129 प्रति महीना है. अगर आप यूट्यूब प्रीमियम की कीमत को लेकर असमंजस में हैं, तो बता दें कि ये सब्सक्रिप्शन की अवधि के हिसाब से अलग-अलग है. तीन महीने के प्लान की कीमत ₹399, एक महीने के प्लान की कीमत ₹129 और सालाना प्लान की कीमत ₹1290 है.