menu-icon
India Daily
share--v1

IPL की नीलामी के इतिहास में पहली बार होगा ये बदलाव, जानें क्यों चर्चा में आई मल्लिका सागर

IPL 2024 Auction : आईपीएल ऑक्शन की तैयारी चल रही है. दुबई में 19 दिसंबर को खिलाडियों का बाजार सजेगा. इस बार पहली दफा होगा, जब विदेश में आईपीएल का ऑक्शन होगा.

auth-image
Gyanendra Sharma
Mallika Sagar

IPL 2024 Auction : आईपीएल ऑक्शन की तैयारी चल रही है. दुबई में 19 दिसंबर को खिलाडियों का बाजार सजेगा. इस बार पहली दफा होगा, जब विदेश में आईपीएल का ऑक्शन होगा. ऑक्शनर भी इस बार बदला हुआ नजर आ सकता है. बीसीसीआई की तरफ से भले ही इसकी जानकारी नहीं आई हो लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार नया ऑक्शनर नजर आएगा. 

रिपोर्ट आ रही है कि खिलाड़ियों की नीलामी कराने वाले ह्यूज एडमीड्स इस बार नहीं होंगे. उनकी जगह मल्लिका सागर ऑक्शनर की भूमिका में दिखाई दे सकती हैं. दुबई में होने वाले ऑक्शन के लिए मल्लिका से संपर्क किया गया है. अगर ऐसा होता है तो ये पहली बार होगा जब एक महिला ऑक्शनर नीलामी करवाएगी. मल्लिका सागर के बारे में आप शायद ज्यादा नहीं जानते होंगे, लेकिन वे इससे पहले भी इस भूमिका ​को निभाती हुई नजर आ चुकी हैं. आपको याद होगा कि पिछले साल जब महिला आईपीएल का आगाज बीसीसीआई ने किया था और पहला डब्ल्यूपीएल का ऑक्शन हुआ तो मल्लिका सागर ने ही उसे होस्ट किया था.

कौन हैं मल्लिका सागर 

मल्लिका सागर स्पोर्ट इवेंट की जानी-मानी नाम हैं. उनके पास एक लंबा अनुभव है. मल्लिका इस साल की शुरुआत में महिला प्रीमियर लीग नीलामी में नीलामीकर्ता थीं. 9 दिसंबर को मुंबई में WPL 2024 की नीलामी में मल्लिका सागर ही भूमिका निभाती हुई दिखाई देंगी. सागर ने 2021 में प्रो कबड्डी लीग की नीलामी की भी देखरेख की है और वह नीलामी आयोजित करने वाली पहली महिला बन गई हैं.  सागर ने फिलाडेल्फिया में ब्रायन मावर कॉलेज से कला इतिहास की डिग्री प्राप्त करने के बाद 2001 में क्रिस्टी में अपना करियर शुरू किया. 

मल्लिका सागर अगर आईपीएल के ऑक्शन में नजर आती हैं तो ये एक इतिहास होगा. ये पहली बार होगा कि कोई महिला आईपीएल की नीलामी में ​खिलाड़ियों का नाम पुकारेगी. इससे पहले ही 9 दिसंबर को महिला आईपीएल की नीलामी में सागर दिखेंगी.