menu-icon
India Daily
share--v1

2024 टी20 विश्व कप के लिए जहीर खान ने चुने भारत के चार तेज गेंदबाज, चौथा है 'X-फैक्टर'

T20 World Cup 2024: आगामी T20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम के लिए जहीर खान ने अपने पसंदीदा चार तेज गेंदबाजों का चयन किया है. बुमराह और सिराज तो पक्के हैं ही, उन दोनों की गेंदबाजी तो कमाल की है!

auth-image
Antriksh Singh
Zaheer Khan

हाइलाइट्स

  • विश्व कप के लिए जहीर ने चुने 4 गेंदबाज
  • प्रज्ञान ओझा भी जहीर की इस राय से सहमत हैं 

T20 World Cup 2024: जहीर खान ने आगामी 2024 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के लिए अपने चार पसंदीदा तेज गेंदबाजों का चयन किया है.

हाल ही में समाप्त हुई अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान भारत के तीन तेज गेंदबाज थे. मुकेश ने तीनों मैचों में खेला, जबकि अर्शदीप पहले दो मैचों में हिस्सा थे. उनके स्थान पर आखिरी टी20 में आवेश आए थे.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पेस अटैक

कलर्स सिनेप्लेक्स पर एक चर्चा के दौरान, जहीर ने विश्व कप के लिए अपने पहले तीन तेज गेंदबाजों के रूप में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप को चुना. 

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आप निश्चित रूप से (जसप्रीत) बुमराह और (मोहम्मद) सिराज को देखेंगे. उसके बाद, अर्शदीप (सिंह), आपको थोड़ा बदलाव मिलेगा क्योंकि वह बाएं हाथ के गेंदबाज हैं. वह अच्छे यॉर्कर डालते हैं. तो यह एक अतिरिक्त फायदा है."

कौन साबित होगा एक्स फैक्टर

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज का मानना ​​है कि मोहम्मद शमी विश्व कप में मेन इन ब्लू के लिए एक एक्स-फैक्टर हो सकते हैं. उन्होंने विस्तार से बताया:

"तो मैं (मोहम्मद) शमी पर विश्वास करता हूं क्योंकि अगर वह फिट और उपलब्ध हैं, तो वह विश्व कप के दौरान आपके लिए एक एक्स-फैक्टर विकल्प हो सकते हैं. इसलिए मैं इन चार तेज गेंदबाजों को लूंगा क्योंकि चार तेज गेंदबाज तो जाने ही चाहिए."

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में कौन खेला था

बुमराह और सिराज को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज़ के लिए आराम दिया गया था, शमी टखने की चोट के कारण उपलब्ध नहीं थे. इस तिकड़ी ने पिछले साल के वनडे विश्व कप के फाइनल तक पहुंचने में भूमिका निभाई थी.

प्रज्ञान ओझा जहीर खान से सहमत हुए कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह तेज गेंदबाजी के तीन विकल्प होने चाहिए. उनका कहना है, "शमी का पिछला प्रदर्शन लाजवाब रहा है, उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल है."

शमी पर आईपीएल में नजरें रहेंगी

शमी 2023 के वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और 2023 के आईपीएल में भी पर्पल कैप जीत चुके हैं. इस साल के आईपीएल में भी वह अपना जलवा दिखाना चाहेंगे.

तो कुल मिलाकर, भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में बुमराह, सिराज, अर्शदीप और शायद शमी दिखाई दे सकते हैं. दिग्गजो के मुताबिक इनके दमखम पर ही विश्व कप का जीत-हार काफी हद तक निर्भर करेगा.