share--v1

खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक समिति को किया निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला

भारतीय खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए पैरालंपिक समिति को निलंबित कर दिया है. ये फैसा चुनाव में देरी के चलते लिया गया है. 28 मार्च 2024 को चुनाव होना था.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

Paralympic: भारतीय खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए पैरालंपिक समिति को निलंबित कर दिया है. खेल मंत्रालय ने ये फैसला चुनाव कार्यक्रम और नियामक ढांचे में अनियमितताओं के कारण लिया है. मंत्रालय का यह फैसला पीसीआई द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर अपनी नई कार्यकारी समिति के लिए चुनाव आयोजित करने में विफलता के जवाब में आया है. मंत्रालय ने कहा कि यह भारतीय पैरालंपिक समिति के संविधान और खेल संहिता दोनों का उल्लंघन है.

पिछला चुनाव सितंबर 2019 में हुआ जोकि कानूनी विवादों से घिर गया था. इसके कारण परिणामों की घोषणा में देरी हुई. हाल के घटनाक्रम में खेल मंत्रालय के आधिकारिक संचार के अनुसार, यह उम्मीद की गई थी कि पीसीआई 31 जनवरी, 2024 को कार्यकारी समिति के कार्यकाल के समापन के बाद बिना किसी देरी के बाद के चुनावों की व्यवस्था करेगा.

 

देश में पैरा-स्पोर्ट्स के लिए राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) के रूप में मान्यता प्राप्त भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) का आखिरी चुनाव सितंबर 2019 में हुआ था. हालांकि, कानूनी जटिलताओं के कारण परिणाम 31 जनवरी 2020 तक घोषित नहीं किए गए थे. पीसीआई द्वारा जानबूझकर की गई देरी और खेल संहिता का पालन करने की आवश्यकता को देखते हुए सरकार ने पीसीआई की मान्यता को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

Also Read

First Published : 03 February 2024, 11:08 PM IST