share--v1

एक डबल सेंचुरी, 2 शतक और 720 रन, इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ SL vs AFG का ये मैच

SL vs AFG 1st ODI 2024: श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच इस साल का पहला वनडे पालेकेले स्टेडियम में हुआ है, जो अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. इस मैच में 5 बड़े रिकॉर्ड बने हैं. जानिए...

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

SL vs AFG 1st ODI 2024: 9 फरवरी 2024 के दिन श्रीलंका के पालेकेले स्टेडियम में इतिहास रचा गया. यहां श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला था. श्रीलंका ने पहले बैटिंग की और 50 ओवरों में बोर्ड पर 3 विकेट खोकर 381 रन लगा दिए, जिसके जवाब में अफगानिस्तान 50 ओवर में 6 विकेट पर 339 रन ही बना सका और 42 रनों से मैच हार गया. इस मुकाबले में रिकॉर्ड की बारिश हुई है, क्योंकि भले ही अफगान टीम हार गई, लेकिन उसके बल्लेबाजों ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया, जो सालों तक याद रखा जाएगा.

381 रनों के पहाड़ जैसे टारगेट का पीछा करने जब अफगान टीम उतरी तो उसे बैक टू बैक 5 झटके लगे महज 55 रन पर उसने 5 विकेट खो दिए थे. यहां से लगा की अफगानिस्तान यह मुकाबला बुरी तरह हारेगा, लेकिन सीनियर प्लेयर 39 साल के मोहम्मद नबी का साथ अजमतुल्लाह ओमरजई ने कमाल कर दिखाया, दोनों दोनों लंबे समय तक टिके रहे और यहां से मैच रोमांचक हो गया. दोनों के बीच रिकॉर्ड 242 रनों की साझेदारी हुई. इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 720 रन बने. आइए नजर डाल लेते हैं, उन रिकॉर्ड पर जो इस मुकाबले में बने. 

अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका पहले वनडे में बने यह खास रिकॉर्ड

पहला रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी और अजमतुल्लाह उमरजई ने छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड 242 रन की साझेदारी निभाई. यह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में किसी भी हारने वाली टीम की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. इन दोनों ने 24 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा जो साउथ अफ्रीका की ओर से गैरी कर्स्टन और हर्शल गिब्स की जोड़ी ने बनाया था. इस जोड़ी ने साल 2000 में कोच्चि में 235 रन की साझेदारी की थी.

दूसरा रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में 5 विकेट गंवाने के बाद किसी टीम की तरफ से मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अब अफगानिस्तान के नाम हो गया है. अफगानिस्तान ने शुरुआती 5 विकेट गिरने के बावजूद 284 रन जोड़े, जो एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले न्यूजीलैंड के नाम यह रिकॉर्ड था, जिसने साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 267 रन बनाए थे.

तीसरा रिकॉर्ड

अफगानिस्तान टीम वनडे इतिहास में रच चेज करते हुए सबसे बड़ा टोटल बनाया है. इससे पहले अफगान टीम ने 2017 में ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ 338 रन बनाए थे. 

चौथा रिकॉर्ड

मोहम्मद नबी और ओमरजई ने वनडे इतिहास में छठवें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की है. इन दोनों ने एमएस धोनी और महेला जयवर्धन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2007 में एशिया के लिए खेलते हुए अफ्रीका के खिलाफ 218 रन जोड़े थे. इस लिस्ट में नंबर एक पर न्यूजीलैंड की ग्रांट एलियट और ल्यूक रॉंची की जोड़ी है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2015 में 267* रनों की ऐतिहासिक पार्टनरशिप की थी. 

पांचवा रिकॉर्ड

इस मुकाबले में 210 रनों की पारी खेलने वाले पथुम निसांका वनडे में श्रीलंका के हाईएस्ट स्कोरर बन गए. उन्होंने स्टार खिलाड़ी रहे बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (189 रन) का रिकार्ड तोड़ा.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 09:04 AM IST