menu-icon
India Daily
share--v1

ईशान किशन की वापसी पर बड़ा अपडेट, पांड्या ब्रदर्स के साथ शुरू की ट्रेनिंग

Ishan Kishan Comeback: ईशान किशन की ट्रेनिंग शुरू, लेकिन वापसी पर सस्पेंस बरकरार है. उन्होंने हार्दिक और क्रुनाल पांड्या के साथ ट्रेनिंग शुरू कर दी है. हार्दिक और किशन आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से ही खेलते हैं. जानिए क्या है ईशान को लेकर बड़ी अपडेट

auth-image
Antriksh Singh
ishan kishan

Ishan Kishan: ईशान किशन पिछले कुछ समय से क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, जिसकी वजह से उनके खेल के प्रति जज्बे और लगन पर सवाल उठ रहे हैं. लेकिन हाल ही में उन्हें बड़ौदा में अभ्यास करते हुए देखा गया है. 25 साल के इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने पिछले कुछ हफ्तों से बड़ौदा के रिलायंस स्टेडियम में अपनी स्किल्स को निखारने पर ध्यान दिया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह कब मैदान पर वापसी करेंगे.

किरण मोरे अकादमी में किशन

ईशान बड़ौदा की किरण मोरे अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं, जो गुजरात शहर में क्रिकेटरों के बीच काफी लोकप्रिय है. वहां उनको पांड्या ब्रदर्स - हार्दिक और क्रुनाल का भी साथ मिला है. हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. इसी आईपीएल फ्रेंचाइजी का ईशान भी हिस्सा हैं.

किरण मोरे ने क्रिकबज को बताया कि ईशान उनकी अकादमी में अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन वे ज्यादा जानकारी नहीं दे सके. 

नवंबर के बाद से कोई खेल नहीं

ईशान ने पिछले साल नवंबर के बाद से कोई खेल नहीं खेला है और दक्षिण अफ्रीका में टीम से बाहर निकलने के बाद से उन्होंने कंपटीटिव क्रिकेट खेलने में कोई रुचि नहीं दिखाई है. जबकि नेशनल हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि अगर उन्हें राष्ट्रीय टीम में खेलना है तो ईशान को कुछ मैच खेलने चाहिए.

रणजी का भी हिस्सा नहीं 

हालांकि, यह पुष्टि हो गई है कि ईशान 9 फरवरी से जमशेदपुर में हरियाणा के खिलाफ झारखंड के रणजी मैच का हिस्सा नहीं होंगे. चर्चा है कि उनकी लगातार गैर-मौजूदगी बीसीसीआई को किशन के केंद्रीय अनुबंध पर फिर से विचार करने पर मजबूर कर सकती है. फिलहाल, वह ग्रेड सी में हैं और उन्हें सालाना 1 करोड़ रुपये का रिटेनरशिप मिलता है.

केएस भरत के प्रदर्शन को देखते हुए, ईशान के पास इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में खेलने का अच्छा मौका होता, लेकिन उन्होंने यह मौका गंवा दिया होगा.

द्रविड़ ने इस बारे में क्या कहा है

उनके मौकों के बारे में पूछे जाने पर कोच द्रविड़ ने कहा, "मैं सिर्फ ईशान किशन के बारे में बात नहीं करना चाहता. जब वह तैयार हों, उन्हें कुछ क्रिकेट खेलने और वापस आने की जरूरत है. हम उन्हें बाध्य नहीं कर रहे हैं. हम उनके संपर्क में हैं."

"हम जानते हैं कि यह क्या है. उसने अभी तक खेलना शुरू नहीं किया है, है ना? अभी हम इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. वह शायद तैयार नहीं है. अब उनको तय करना है कि वे कब तैयार होना चाहते हैं." 

आईपीएल ही खेल सकते हैं अब

अब यह स्पष्ट है कि ईशान सबसे पहले मार्च-मई में होने वाले आईपीएल में ही खेल सकते हैं. भारतीय टीम का चयन अगले दो दिनों में होने की उम्मीद है, और विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं होंगे. कोहली पारिवारिक कारणों से बाहर हैं. शायद वे पूरी सीरीज से ही बाहर रहें.