share--v1

IPL 2024 में टूटेगा 16 साल पुराना ये खास रिकार्ड, पहली बार होगा ऐसा, रोहित से जुड़ा है मामला

IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन में ऐसा कुछ देखने को मिलने वाला है, जो पिछले 16 सीजन में कभी भी देखने को नहीं मिला था. 

auth-image
India Daily Live

IPL 2024: 22 मार्च से भारत में आईपीएल 2024 का रंग जमेगा. इस बार लीग का 17वां सीजन है, जिसमें कुछ रिकार्ड बनेंगे और टूटेंगे भी. सभी 10 टीमें पूरी तैयारी के साथ खिताब जीतने की कोशिश में होंगी, लेकिन जो भी टीम बढ़िया खेलेगी वो फाइनल में जाएगी. इस बार कुछ टीमों ने कप्तान भी बदले हैं, इनमें 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडिंस भी शामिल है. इस सीजन में 16 साल पुराना एक खास रिकार्ड ध्वस्त होगा, जो रोहित शर्मा से जुड़ा हुआ है. 

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने बड़ा दांव खेलते हुए हार्दिक पांड्या को कप्तानी दी है. इससे पहले तक रोहित शर्मा इस भूमिका में थे. इस फैसले से फैंस बेहद निराश हैं. इस बार रोहित शर्मा बतौर खिलाड़ी नजर आएंगे. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होने वाला है जब टीम इंडिया का फुल टाइम कप्तान इस लीग में बतौर प्लेयर खेलेगा. 

लीग के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा 

आईपीएल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ, जब टीम इंडिया का फुलटाइम कप्तान बतौर खिलाड़ी आईपीएल में खेला हो. इस लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी. तब टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान एमएस धोनी थे. वो पहले सीजन में ही सीएसके के कप्तान बने थे. उन्होंने आखिरी बार 2017 की शुरुआत में टीम इंडिया की कप्तानी की थी, उस वक्त धोनी ने आईपीएल में भी कप्तानी की थी, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट के संन्यास लेने के बाद धोनी इस लीग में बतौर खिलाड़ी नजर आए थे. 

धोनी के बाद विराट कोहली टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान बने थे, उन्होंने भी फुल टाइम कप्तान रहते हुए आईपीएल में RCB के लिए बतौर कप्तान ही खेला था, जब टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ दी तो आईपीएल में वो बतौर खिलाड़ी खेले. उनके बाद आरसीबी ने फाफ डु प्लेसिस को कप्तान बनाया है, जो इस सीजन भी टीम की कमान संभालेंगे. 

हिटमैन रोहित शर्मा का IPL में शानदार रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. उन्होंने मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया है. लेकिन फ्रेंचाइजी ने इस बार उनकी जगह हार्दिक पांड्या को कप्तानी दी है. उन्हें गुजरात टाइटंस से कैश डील में ट्रेड किया गया है. 

Also Read