share--v1

कौन हैं रफ्तार की नई सनसनी मयंक यादव, जिनका नेहरा, धवन और पंत से है खास कनेक्शन

Mayank Yadav: आईपीएल 2024 में रफ्तार से जलवा दिखाने वाले मयंक यादव ने दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब में ट्रेनिंग ली है. इस अकादमी से भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत, शिखर धवन और आशीष नेहरा जैसे दिग्गज क्रिकेटर निकले हैं.

auth-image
Bhoopendra Rai

Mayank Yadav: आईपीएल 2024 का रोमांच चरम पर है. इस सीजन एक ऐसा खिलाड़ी है, जिसने अपनी रफ्तार का जादू दिखाकर सभी को हैरान कर दिया. नाम है मयंक यादव, जिन्हें रफ्तार की नई सनसनी कहा जा रहा है. जब यह खिलाड़ी पंजाब किंग्स के खिलाफ मैदान पर उतरा तो किसी को अंदाजा नहीं था कि वो मैच के हीरो बनेंगे. पहले ही ओवर में मयंक को 10 रन पड़ गए, सभी को लगा कि लड़के में दम नहीं है, लेकिन अपने दूसरे ही ओवर में उन्होंने जॉनी बेयरस्टो का विकेट लिया और LSG की मैच में वापसी कराई.  

जॉनी बेयरस्टो को आउट करने के बाद मयंक ने अगले 2 ओवर में 12 रन देकर 2 और विकेट लिए. इस तरह उन्होंने मैच का रुख पलटा और जीत के हीरो बने. डेब्यू में मयंक ने अपने 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. उन्होंने 155.6 किलोमीटर प्रति घंटा (KMPH) की रफ्तार से इस सीजन की सबसे तेज गेंद भी फेंकी, जिसे देख कॉमेंटेटर्स ने उन्हें राजधानी एक्सप्रेस निकनेम दिया है.

मैच के बाद शिखर धवन ने भी स्वीकार किया कि वो मयंक की बॉलिंग देख चौंक गए. उसकी रफ्तार में कुछ तो बात है. मयंक ने जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन और जितेश शर्मा का विकेट लिया, यह तीनों पंजाब के खतरनाक बैटर हैं. चलिए जान लेते हैं कि आखिर कौन हैं मंयक यादव, जिनका पूर्व भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा और दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत से क्या कनेक्शन है.

कौन हैं मयंक यादव 

मयंक यादव दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. इस प्लेयर को LSG ने ऑक्शन के दौरान 20 लाख की बेस प्राइस में अपने साथ जोड़ा था. 2023 में वो चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर रहे थे. 10 टी20 और 17 लिस्ट के मैचों में वो 46 शिकार कर चुके हैं. मयंक के पास अच्छी खासी गति है. वो सटीक यॉर्कर और बाउंसर से बैटर्स को परेशान करते हैं. 

नेहरा और पंत से खास कनेक्शन

मयंक यादव दिल्ली के उसी सोनेट क्लब की खोज हैं, जिसने भारत को दर्जनों क्रिकेटर दिए हैं. इस सोनेट क्लब से टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रहे आशीष नेहरा निकले. ऋषभ पंत ने भी यहीं क्रिकेट का ककहरा सीखा. पिछले 50 सालों से यह क्रिकेट क्लब में टीम इंडिया को कई स्टार दे चुका है. इस क्लब की स्थापना द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच तारक सिन्हा ने की थी.  मयंक यादव के अलावा इस क्लब के आयुष बडोनी ऋतिक शौकीन भी आईपीएल में जलवा दिखा रहे हैं.

सोनेट क्लब ने दिए ये सितारे

अपने अस्तित्व के 50 से अधिक वर्षों में सोनेट क्लब ने सुरिंदर खन्ना, रणधीर सिंह, रमन लांबा, मनोज प्रभाकर, अजय शर्मा, अतुल वासन, आशीष नेहरा, संजीव शर्मा, आकाश चोपड़ा, अंजुम चोपड़ा, शिखर धवन और ऋषभ पंत जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर दिए हैं. 

Also Read

First Published : 31 March 2024, 08:00 AM IST