menu-icon
India Daily
share--v1

अगर IPL के दम पर हुआ T20 WC की टीम का ऐलान, तो जानें किन प्लेयर्स को मिलेगा सेलेक्शन का इनाम

T20 WORLD CUP 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम के पास एक बार फिर से विश्वकप का सूखा मिटाने का आखिरी मौका जल्द ही आने वाला है जिसको लेकर सभी की नजरें आईपीएल 2024 पर टिकी हुई हैं. एक जून से खेले जाने वाले विश्वकप को लेकर अगर भारतीय टीम को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है तो जानें 15 सदस्यीय टीम कैसी हो सकती है.

auth-image
India Daily Live
Indian Cricket team

T20 WORLD CUP 2024: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग का क्रेज लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. आईपीएल के 17वें सीजन में अब तक कई ऐसी चीजें हुई हैं जिसने इतिहास बदलकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन पहले 12 सालों पुराना एक पारी में सबसे बड़ा रनों का रिकॉर्ड तोड़ा और कुछ मैचों बाद अपने उसी रिकॉर्ड को फिर से तोड़ डाला.

फैन्स को चौके-छक्कों के साथ गेंदबाजी के भी नए-नए रिकॉर्ड देखने को मिल रहे हैं. प्रदर्शन करने वालों में विदेशी ही नहीं भारतीय खिलाड़ी भी अव्वल हैं. ऐसे में आईपीएल खत्म होने के बाद शुरू होने वाले टी20 विश्वकप को लेकर भी फैन्स की उम्मीदें बढ़ गई हैं. इसे देखते हुए अगर चयनकर्ताओं को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम का चयन करना पड़े तो ये टीम कैसी होगी?

1 जून से होना है टी20 विश्वकप का आगाज

आज हम इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. आईसीसी ने सभी टीमों को अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप के लिए 1 मई की डेडलाइन दी है ताकि सभी टीमें उन प्लेयर्स का चयन कर लें जो इसमें हिस्सा लेते नजर आएंगे. टी20 विश्वकप का आगाज 1 जून से होना है और एक मई तक बीसीसीआई को भारतीय टीम का ऐलान करना है जिसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि सेलेक्टर्स आईपीएल के प्रदर्शन को ही टीम में शामिल करने का पैमाना बनाते नजर आएंगे.

रोहित-विराट की वापसी तय

अगर आईपीएल के प्रदर्शन की बात करें तो टी20 विश्वकप की टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी तय नजर आ रही है. इतना ही नहीं जय शाह ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि रोहित शर्मा विश्वकप में टीम का नेतृत्व करेंगे जिससे साफ है कि कप्तानी भी हिटमैन के पास रहने वाली है. विराट कोहली इस आईपीएल में 72.20 की औसत से 361 रन बना चुके हैं तो वहीं पर रोहित शर्मा भी अपने पिछले मैच में शतक लगाकर आ रहे हैं. ऐसे में दोनों की फॉर्म को नजर अंदाज कर पाना किसी भी सेलेक्टर के बस में नहीं है.

राहुल-शॉ-किशन को नहीं मिलेगा मौका, गिल-जायसवाल पर होगा जिम्मा

वहीं केएल राहुल, पृथ्वी शॉ की फॉर्म खराब है तो ईशान किशन के साथ बोर्ड के विवाद के चलते उन्हें किसी भी हाल में जगह मिलना मुश्किल है. वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे यशस्वी जायसवाल और शुबमन गिल को टीम में शामिल किया जा सकता है. दोनों शानदार फॉर्म में हैं और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में अच्छी पार्टनरशिप निभा सकते हैं.

सूर्यकुमार-पंत की वापसी कन्फर्म

सूर्यकुमार यादव ने चोट से वापसी करते हुए मुंबई के लिए महज 19 गेंदों में 52 रनों की पारी खेलकर साबित कर दिया कि वो आज भी टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर 1 बैटर हैं, जिसके चलते मिडिल ऑर्डर में उनकी जगह पक्की होती है. वहीं श्रेयस अय्यर अभी तक कोई बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं और आने वाले दिनों में अगर ये जारी रहता है तो उनकी जगह बन पाना मुश्किल हो जाएगा. एक्सिडेंट की वजह से लंबे समय बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर रहे ऋषभ पंत भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं जिसे देखकर पूरी उम्मीद है कि चयनकर्ता उन्हें टीम में मौका दे सकते हैं.

इन प्लेयर्स को भी मिल सकती है जगह

दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाजी के रूप में चयनकर्ता संजू सैमसन को मौका दे सकते हैं जो इस सीजन अपनी टीम के लिए अच्छी क्रिकेट खेलते नजर आ रहे हैं. वहीं आरसीबी के लिए विकेटकीपिंग कर रहे दिनेश कार्तिक भी वापसी कर सकते हैं जिन्होंने हाल ही में 83 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल दावेदारी पेश की है. फिनिशर के तौर पर चयनकर्ता रिंकू सिंह और शिवम दुबे को मौका दे सकते हैं. इस बीच जहां रविंद्र जडेजा की जगह पक्की नजर आ रही है तो वहीं पेस ऑलराउंडर की लिस्ट में हार्दिक पांड्या की जगह खतरे में नजर आ रही है.

गेंदबाजी में इन खिलाड़ियों पर नजर

रिपोर्ट के अनुसार टी20 विश्वकप की टीम में हार्दिक पांड्या का चयन तभी होगा जब आईपीएल में उनका गेंदबाजी का प्रदर्शन अच्छा रहेगा. बॉलर्स की बात करें तो इस सीजन 11 विकेट हासिल कर चुके युजवेंद्र चहल और दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे कुलदीप यादव को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह दी जा सकती है. पेस अटैक में जसप्रीत बुमराह के साथ, मोहम्मद सिराज का चुना जाना लगभग तय है. हालांकि अर्शदीप सिंह, यश ठाकुर, मयंक यादव और खलील अहमद में रेस देखने को मिल सकती है. 

टी20 विश्वकप के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन/दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज/अर्शदीप सिंह, यश दयाल/मयंक यादव/खलील अहमद.