menu-icon
India Daily
share--v1

वर्ल्ड कप में सबको किया था हैरान, अब ICC ने भी दी पहचान, साल 2023 का इमर्जिंग प्लेयर बना ये धाकड़ कीवी ऑलराउंडर

ICC Emerging Cricketer of the Year 2023: न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने अपने शानदार 2023 सीजन का अंत आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के तौर पर किया. ये पूरे साल के बेहतरीन यंग परफॉर्मर में से एक थे, खासकर इसी साल हुए आईसीसी वनडे विश्व कप में उनका आक्रामक अंदाज सबको लुभा गया था.

auth-image
Antriksh Singh
Rachin Ravindra

हाइलाइट्स

  • इतने कम समय में जो रिकॉर्ड बनाया है, वह वाकई अविश्वसनीय है
  • अब आईपीएल में जलवा बिखेरने के लिए तैयार

ICC Emerging Player of the Year: न्यूजीलैंड के युवा और मल्टी टैलेंटिंड खिलाड़ी रचिन रविंद्र ने अपने शानदार 2023 सीजन का अंत आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतकर किया. रचिन पूरे साल के बेहतरीन यंग परफॉर्मर में से एक थे, खासकर इसी साल हुए आईसीसी वनडे विश्व कप में उनका आक्रामक अंदाज सबको लुभा गया था.

क्रिकेट जगत को चौंका दिया

इस खिलाड़ी ने पिछले साल अपने प्रदर्शन से पूरे क्रिकेट जगत को चौंका दिया, जिससे उन्हें खेल के संभावित बड़े नामों में से एक माना जाने लगा.  वेलिंग्टन में जन्मे खिलाड़ी ने 2023 वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने नौ मैचों में 578 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल थे. इस प्रदर्शन ने उन्हें गेराल्ड कोएट्ज़ी, यशस्वी जायसवाल और दिलशान मदुशंका जैसे अन्य प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों से अलग खड़ा कर दिया.

क्या बोले रचिन रवींद्र

रविंद्र ने अपने पुरस्कार के लिए आईसीसी को धन्यवाद दिया, "यह स्पष्ट रूप से बहुत ही खास अहसास है. जब भी आपको आईसीसी द्वारा किसी चीज के लिए पहचाना जाता है तो यह हमेशा खास होता है. पीछे मुड़कर देखते हुए, पिछला साल काफी शानदार रहा और इतने अलग-अलग माहौल में इतना क्रिकेट खेलने का मौका मिलना बहुत खास रहा है." 

रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाते गए

इसके अलावा, विश्व कप में रचिन के तीन शतक किसी भी न्यूजीलैंड क्रिकेटर द्वारा टूर्नामेंट के एक संस्करण में बनाए गए सबसे अधिक शतक थे. यह रिकॉर्ड उनकी संख्या को 24 साल की कम उम्र में और भी प्रभावशाली बना देता है. 24 वर्षीय खिलाड़ी ने केन विलियमसन के 2019 के रिकॉर्ड की बराबरी की, जो किसी भी न्यूजीलैंड बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है. रविंद्र डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने.

आईपीएल में जलवा बिखरने के लिए तैयार

रचिन की बैट और गेंद दोनों के साथ लचीलापन और उपयोगिता उन्हें पहले ही कई फ्रैंचाइजी टीमों की नजर में लाई है. उन्हें पांच बार की इंडियन प्रीमियर लीग चैंपियन, चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ जोड़ा है. यह खिलाड़ी आगामी आईपीएल सीजन में एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ शामिल होंगे.

एक ओपनर या नंबर 3 के रूप में बल्लेबाजी करते हुए, रविंद्र विश्व कप में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में सामने आए. उन्होंने टेस्ट और टी20 में सिर्फ 2021 में पदार्पण करने के बावजूद, उन्होंने अपना पहला वनडे पिछले साल ही खेला था, जिसका अंदाजा सिर्फ एक साल में प्रारूप में उनके शानदार रिकॉर्ड से नहीं लगाया जा सकता था.