menu-icon
India Daily
share--v1

Dhruv jurel: मां ने सोने की चेन बेच दिलाई क्रिकेट किट, बेटा देश के लिए खेल बढ़ाएगा मान

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैचों के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में 16 सदस्ययी टीम का चयन हुआ है. एक नाम चौंकाने वाला है.

auth-image
Gyanendra Sharma
Dhruv jurel

हाइलाइट्स

  • इंडियन टेस्ट टीम का ऐलान
  • 22 साल के ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया में जगह

Dhruv jurel: इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज खेलने भारत आ रही है. टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैचों के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में 16 सदस्ययी टीम का चयन हुआ है. एक नाम चौंकाने वाला है. उत्तर प्रदेश के 22 साल के ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया में जगह मिली है. उन्हें ईशान किशन की जगह बतौर विकेटकीपर चुना गया है.  सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट ने उन्हें ईशान किशन से ऊपर तवज्जो दी है. 

ध्रुव जुरेल का नाम आते ही उनके बारे में जानने के लिए लोग गुगल कर रहे हैं. क्रिकेट के चाहने वाले इस खिलाड़ी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं. 

विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव

ध्रुव जुरेल का जन्म 1 जनवरी 2001 को यूपी के आगरा में हुआ था. वह 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम इंडिया के उपकप्तान रहे हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव मिडिल ऑर्डर में आकर बैट‍िंग करते हैं, उनके पास शॉट्स की काफी रेंज हैं.

मां ने सोने की चेन बेचकर दिलाई क्रिकेट किट

ध्रुव जुरेल के मुताबिक जब उन्हें अपनी पहली क्रिकेट किट की जरुत पड़ी तब पिता ने मना कर दिया. क्योंकि हमारा बजट नहीं था. ऐसे में उनकी मां ने अपनी सोने की चैन बेची और उससे जो पैसा आया, उससे ध्रुव जुरेल ने अपनी पहली क्रिकेट किट खरीदी.

पिता सेना में हवलदार थे 

ध्रुव जुरेल के पिता सेना में हवलदार थे. ध्रुव आर्मी में जाना चाहते थे, उनके पिता भी यही चाहते थे कि बेटे की सरकारी नौकरी में लग जाए, उनका मन क्रिकेट खेलने में लगता था वे काफी समय तक पिता से क्रिकेट खेनने की बाच छिपाई थी. ध्रुव बताते हैं कि पिता की माली हालत देखकर उन्हें दुख होता था. ऐसे में उन्होंने क्रिकेट पर फोकस करने का फैसला किया, अलग-अलग स्टेज से गुजरे और बाद में आईपीएल में मौका मिल गया. 

आईपीएल से पलटी किस्मत

आईपीएल से ध्रुव की किस्मत पलटी. आईपीएल के 15वें सीजन से पहले मेगा नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने जुरेल को अपनी टीम में शामिल किया था, तब उनको 20 लाख रुपए में राजस्थान की टीम ने शामिल किया. इम्पैक्ट प्लेयर बनकर उन्होंने डेब्यू किया, 5 अप्रैल 2023 को गुवाहाटी में पंजाब किंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के लिए उन्होंने 15 गेंदों पर 32 रनों की उपयोगी पारी खेली. 

अब ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया की सीनियर टीम से बुलावा आया है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका चयन हो गया है. फिलहाल वे भारत-ए के लिए मैच में व्यस्त थे और अब 22 साल के ध्रुव को टीम इंडिया के साथ रहने का मौका मिलेगा.