menu-icon
India Daily
share--v1

खाने में ज्यादा हो जाए मसाला तो करें ये काम, बेहद टेस्टी बनेगा पकवान

Cooking Tips: कई बार सब्जी में मसाले ज्यादा हो जाते हैं. ऐसे में खाने का स्वाद पूरा बिगड़ जाता है. अगर आपके साथ भी खाना बनाते समय पर ऐसा हो जाए तो आप कुछ आसान से तरीकों से फूड को दोबारा से टेस्टी बना सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
cooking
Courtesy: pexels

Cooking Tips: अगर आप भी खाना पकाने के शौकीन हैं तो आपके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा, जब खाने में मसाले ज्यादा पड़ गए हों. ऐसे में समस्या हो जाती है कि खाने को स्वादिष्ट कैसे बनाया जाए, तो हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने खाने का स्वाद बढ़ सकते हैं. 

खाना पकाने को एक कला के रूप में देखा जाता है. कई बार गलती से मसाले ज्यादा पड़ जाते हैं और वे खाने का स्वाद बिगाड़ देते हैं. ऐसे में आप कुछ आसान से उपायों को अपनाकर अपने फूड को टेस्टी बना सकते हैं. 

दही और दूध का करें इस्तेमाल

अगर फूड में मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप दूध, बटर, क्रीम, दही या फिर चीज को स्वाद के अनुसार ज्यादा डाल सकते हैं. बटर को डालने से मसाले का तीखापन कम हो जाता है. इसके साथ ही आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी ग्रेवी स्वादिष्ट हो जाती है. 

टेक्चर को कर लें पतला

अगर मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप पानी मिलाकर टेक्चर को पतला कर सकते हैं. गाढ़ी ग्रेवी में आपको मसालों का स्वाद अधिक लग सकता है पर पानी मिलाने से यह नॉर्मल हो जाएगा. 

मीठे का कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर सूप या मंच्यूरियन आदि की ग्रेवी का तीखापन बढ़ गया है या फिर मसाले अधिक हो गए हैं तो आप इसमें शहद, मेपल सीरप या ब्राउन शुगर डाल सकते हैं. इससे डिश का स्वाद भी बढ़ता है और ग्रेवी में तीखापन भी समाप्त हो जाता है. 

इस पेस्ट का करें इस्तेमाल

ग्रेवी में मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप काजू और बादाम का पेस्ट या फिर नारियल को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर ग्रेवी में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ग्रेवी में स्वाद को बैलेंस किया जा सकता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.