share--v1

Uric Acid : सर्दियों में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो न करें इस फूड्स का सेवन

Uric Acid : सर्दियों के आते ही शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • यूरिक एसिड बढ़ने से होने लगती है पथरी
  • जोड़ों के दर्द का बनता है कारण

Uric Acid : शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई प्रकार की समस्याओं का समाना करने पड़ता है. यह शरीर में बनने वाला बेकार पदार्थ है. इसे किडनी पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देती है. वहीं, जब यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो इसका लेवल बढ़ने लगता है.

इसके कारण शरीर के कई हिस्सों में गाउट और पथरी की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड के मरीजों को सर्दियों के मौसम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे शरीर में जकड़न की समस्या होने लगती है. इस कारण शरीर कठोर होने लगता है. शरीर में यूरिक एसिड की समस्या होने लगी है तो आपको सर्दियों कुछ फूड्स का सेवन बंद कर देना चाहिए.  इन फूड्स को अगर आप नहीं लेंगे तो यूरिक एसिड की समस्या से बच सकते हैं. 

यूरिक एसिड से होते हैं शरीर को ये नुकसान

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर में गाउट बनने लगते हैं. ये घुटने में जाकर गठिया जैसा रूप ले लेते हैं और असहनीय दर्द पैदा करते हैं. इस समस्या से बचने के लिए सर्दियों के मौसम में इन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. 

एल्कोहल

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कई लोग शराब पीना शुरू कर देते हैं. इसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में प्यूरीन की मात्रा अधिक होने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. 

सी फूड्स और मीट

सर्दियों में सी फूड्स, मीट और ऑर्गन मीट का सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या गंभीर रूप ले लेती है. इस कारण इसका सेवन बंद कर देना चाहिए. 

स्वीट ड्रिंक्स

किसी भी प्रकार के स्वीट ड्रिंक्स में काफी मात्रा में चीनी पाई जाती है. मीठे पेय पदार्थों में फ्रक्टोज की भी मात्रा अधिक होती है. यह गाउट के लिए हानिकारक होती है. इस कारण चीनी मिले पदार्थों को खाने से बचना चाहिए. 

इन सब्जियों से भी बढ़ता है यूरिक एसिड

हरी मटर, पालक, फूलगोभी, मशरूम, पालक, शतावरी आदि में प्यूरीन की भरपूर मात्रा होती है. इस कारण इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

First Published : 30 November 2023, 04:34 PM IST