menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्या होता है इत्र, परफ्यूम, सेंट और डियो में अंतर

खुशबू के लिए लोग कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इनमें इत्र, परफ्यूम, स्प्रे, अरोमा थेरेपी जैसी कई चीजें होती हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
आखिर क्या होता है इत्र, परफ्यूम, सेंट और डियो में अंतर

नई दिल्ली. शरीर को खुशबूदार बनाने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स का प्रयोग करते हैं. इनमें इत्र, डियो, परफ्यूम, स्प्रे आदि का इस्तेमाल लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इत्र, परफ्यूम, मिस्ट, सेंट और बॉडी स्प्रे में क्या अंतर होता हैं? अगर नहीं  तो आज हम आपको बताते हैं क्या है इनके बीच का फर्क. इनमें कई नेचुरल ऑयल तो कुछ को केमिकल्स से बनाया जाता है. 

1- इत्र
अधिकतर आपने सुना होगा कि लोग इत्र लगाते हैं. इत्र को बनाने में अल्कोहल का उपयोग नहीं किया जाता है. इसकी खुशबू सबसे तेज होती है और इसे सबसे प्राकृतिक खुशबू माना जा  सकता है. इसे नेचुरल चीजें जैसे जड़ी-बूटियां, मसाले, फूल, फल आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इन चीजों का फिल्टर्ड और नेचुरल ऑयल ही इत्र होता है.

2- परफ्यूम
परफ्यूम को बनाने में अल्कोहल का इस्तेमाल होता है. इसकी खुशबू के लिए भी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही इसमें अल्कोहल भी मिलाया जाता है. इसकी कंसिस्टेंसी इत्र की तुलना थोड़ी थिक होती है. इसे शरीर की जगह कपड़ों पर लगाया जाता है. इसमें कुछ सॉल्वेंट्स का भी इस्तेमाल होता है. ये अधिकतकर स्प्रे के फॉर्म में आते हैं.

3- डियो
डियो को एक तरह की औषधि माना जाता है. इसमें ऐसे कंपोनेंट्स पाए जाते हैं, जो सीधे पसीना से बदबू फैलाने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं. डियो एक एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज के साथ आता है. यह खुशबू फैलाने से ज्यादा बैक्टीरिया को कम करता है. ये शरीर को फ्रेशनेस देता है. डियो में नमक होता है. पसीने की बदबू से बचने के लिए डियो का इस्तेमाल किया जा सकता है.

4- बॉडी स्प्रे
इसे परफ्यूम के सब्स्टीट्यूट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये परफ्यूम ऑयल से ही बनता है. परफ्यूम के कॉन्सन्ट्रेट को अल्कोहल और पानी से डाइल्यूट किया जाता है. इसे सीधे बॉडी पर लगाया जा सकता है.

5- सेंट
सेंट असल में नेचुरल सेंटेड ऑयल होता है. रोज, लैवेंडर, लेमनग्रास, पिपरमिंट आदि बहुत सारे ऑयल से सेंट बनाया जाता है. ये प्यूरीफायर या कैंडल में इस्तेमाल किए जाते हैं. सेंट को डाइल्यूट करने की आवश्यकता होती है.

6- बॉडी मिस्ट
बॉडी मिस्ट को आप कई प्रकार से स्किन पर लगा सकते हैं. इसमें एसेंशियल ऑयल्स होते हैं. दसअसल ये स्किन हाइड्रेशन के लिए इस्तेमाल होते हैं. इनमें कई सारे विटामिन्स भी होते हैं. मिस्ट में पानी का अनुपात काफी अधिक होता है. फेस मिस्ट, बॉडी मिस्ट आदि कई सारी वैरायटी मार्केट में आती हैं.