menu-icon
India Daily
share--v1

शादी के बाद भी किसी और के 'सनम' बन रहे बेवफा पति, टूटते रिश्तों पर ये रिपोर्ट चौंका देगी!

Relationship Survey: एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप ग्लीडन (Gleeden) ने भारत के मैरिड लोगों के कुछ स्टडीज की है जिसमें कई बढ़े खुलासे किए हैं. इस स्टडी में 1,503 शादीशुदा भारतीयों को शामिल किया था.

auth-image
India Daily Live
Relationship Survey:
Courtesy: Freepik

Relationship: इन दिनों कई कर तरहे के तरह रिलेशनशिप का ट्रेंड बन गया है. भारत में ओपन रिलेशनशिप और सिचुएशनशिप जैसे रिलेशनशिप काफी फैल रहा है. हाल ही में एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप ग्लीडन (Gleeden) ने एक स्टडी की है. इस स्टडी में भारत के शादीशुदा लोगों को लेकर हैरान कर देनी वाली बात का खुलासा किया है. स्टडी के नतीजे में सामने आया है कि अब भारत में शादी से ज्यादा आउट डेटिंग करना पसंद करते हैं. 

ग्लीडेन ने स्टडी में बेवफाई और सांस्कृतिक मानदंडों के प्रति भारत देश के बदलते नजरिए पर गौर किया है. स्टडी के दौरान उन्होंने  25 से 50 साल के बीच के 1,503 शादीशुदा भारतीयों को टियर 1 और टियर 2 शहरों को शामिल किया था. स्टडी  में पता चला कि 60% से ज्यादा लोग गैर-पारंपरिक तरह से डेटिंग को अपना रहे हैं. भारत में यह सब काफी चौंका देने वाला है क्योंकि भारतीय संस्कृति में शादी को बहुत महत्व दिया गया है. 

स्टडी में हुआ खुलासा

प्लेटोनिक इंटरैक्शन में शादी के बाद दूसरे व्यक्ति से केवल शारीरिक संबंध ही नहीं  बनाते बल्कि इमोशनली भी अटैच होते हैं. अगर कोई इंसान शादी से इतर दूसरे इंसान के साथ इमोशनली अटैच होता है तो इसे धोखा में गिना जाता है. स्टडी के अनुसार, 46% पुरुष ऐसे रिश्तों में रहना चाहते हैं जिसमें से सबसे ज्यादा कोलकाता के पुरुष हैं. 

ऑनलाइन फ्लर्टिंग 

डिजिटल के दौर में ऑनलाइन फ्लर्ट करना आम बात हो गई है. स्टडी में पता चला है कि 36% महिलाओं और 35% पुरुषों को वर्चुअल फ्लर्टिंग करना बेहद पसंद आता है. जिसमें से सबसे ज्यादा कोच्चि के लोग हैं.

पुरुष और महिलाओं ने किया स्वीकार

पार्टनर के अलावा किसी और के बारे में सोचना काफी आम हो गया है. स्टडी के अनुसार, 33% पुरुष और 35% महिलाएं स्वीकार करती हैं कि वह शादी के बाद भी किसी और के बारे में सोचते हैं.