menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: जंग के बीच अरब देशों की यात्रा पर पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन, सीजफायर पर होगी चर्चा

Israel Hamas War: जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शनिवार को मध्य-पूर्व के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे. यह बैठक गाजा में तत्काल सीजफायर की मांग पर केंद्रित होगी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: जंग के बीच अरब देशों की यात्रा पर पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन, सीजफायर पर होगी चर्चा

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चार हफ्तों से जंग जारी है. इजरायली सेना लगातार गाजा पर जमीनी और हवाई कार्रवाई कर रही है. इस बीच जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शनिवार को मध्य-पूर्व के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे. यह बैठक गाजा में तत्काल सीजफायर की मांग पर केंद्रित होगी.

तत्काल युद्धविराम पर होगा जोर

शुक्रवार को जॉर्डन की ओर से जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, सऊदी, कतर, मिस्र, जॉर्डन, यूएई के विदेश मंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे. मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में फिलिस्तीनी प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. इस दौरान फिलिस्तीनी प्रतिनिधि तत्काल युद्ध विराम और क्षेत्र की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले मामलों को समाप्त करने के लिए अरब देशों पर दबाव बनाएंगे.

स्थायी शांति के लिए करनी होगी बात 


मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अरब देशों के विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ बैठक करेंगे. मंत्रालय ने बताया कि किंग अब्दुल्ला ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से फोन वार्ता पर नागरिकों की सुरक्षा और तत्काल युद्धविराम की बात दोहराई. किंग ने कहा कि इजरायल का गाजा पर सैन्य अभियान सफल नहीं होगा. उन्होंने कहा कि स्थायी शांति के लिए इजरायल को एक स्वतंत्र फिलिस्तीन राज्य पर बात करनी ही होगी.

पैट्रियट सिस्टम तैनात करने की मांग


आपको बता दें कि जॉर्डन अमेरिका के कट्टर सहयोगियों में से एक है. यह इजरायल और वेस्ट बैंक के साथ सीमा साझा करता है. संघर्ष को देखते हुए जॉर्डन ने अपनी सीमाओं की सुरक्षा को बढ़ा दिया है. अम्मान ने वॉशिंगटन से पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात करने को कहा है. किंग अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें गाजा वॉर में एक बार फिर से बड़ा विस्थापन जॉर्डन की ओर हो सकता है. उन्होंने कहा कि जॉर्डन पहले से ही विस्थापित फिलिस्तीनियों का बड़ा क्षेत्र है. 

 

यह भी पढ़ेंः इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्धविराम को किया खारिज , जानें जंग के कुछ शीर्ष अपडेट