menu-icon
India Daily
share--v1

G20 समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन, देखें VIDEO

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का दिल्‍ली एयरपोर्ट पर स्‍वागत केंद्रीय मंत्री वीके सिंह करेंगे.

auth-image
Amit Mishra
G20 समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन, देखें VIDEO

Joe Biden In G20 Summit: भारत में G20 शिखर सम्‍मेलन (G20 Summit) में हिस्‍सा लेने के लिए दुनिया भर से राष्‍ट्राध्‍यक्षों, ग्‍लोबल लीडर्स और गणमान्‍य प्रतिनिधियों का दिल्‍ली पहुंचने का क्रम शुरू हो चुका है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) भी अमेरिका से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. G20 शिखर सम्मेलन 2023 का विषय 'वसुधैव कुटुंबकम' - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है. इस सम्मेलन में विश्व के प्रमुख नेता आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक चुनौतियों पर चर्चा करेंगे.

भारत आ रहे हैं जो बाइडेन

जो बाइडेन इस दौरे में शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का दिल्‍ली एयरपोर्ट पर स्‍वागत केंद्रीय मंत्री वीके सिंह करेंगे. इससे पहले मॉरीशस के पीएम प्रवीण कुमार जगन्नाथ, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू समेत कई मेहमान भारत पहुंच चुके हैं.

 

कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच क्‍लीन एनर्जी, डिफेंस, हाई- टेक्‍नोलॉजी सहित कई अन्‍य मुद्दों पर चर्चा होगी. जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार एजेंडे पर भी दोनों नेता चर्चा कर सकते हैं. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के अनुसार राष्‍ट्रपति जो बाइडेन 9 और 10 सितंबर को G20 समिट भाग लेंगे. बाइडेन रविवार (10 सितंबर) को महात्मा गांधी की समाधि राजघाट भी जाएंगे. इसके बाद वो वियतनाम जाएंगे.

यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर चर्चा संभव

अमेरिकी अफसरों का कहना है कि भारत और अमेरिका के बीच चर्चा के दौरान रूस और यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी उठ सकता है. इस युद्ध को लेकर अमेरिका लगातार यूक्रेन के पक्ष में मुखर रहा है. ड्रोन डील, जेट इंजन, परमाणु समझौता जैसे अन्‍य पहलुओं पर बातचीत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: 'इंडिया' या NDA, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज आएंगे उपचुनाव के नतीजे