share--v1

क्या खतरे में हैं पुतिन की कुर्सी? रूस में समय से पहले ही शुरू हुई राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग

Russia President Election: रूस के दूर-दराज प्रांतों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार से प्रारंभिक मतदान प्रक्रिया आरंभ हो गई. नियमों के मुताबिक, प्रारंभिक मतदान प्रक्रिया को 14 मार्च तक पूरा करना होगा.

auth-image
India Daily Live

Russia President Election: रूस में अगले महीन होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग रविवार से ही आरंभ हो गई. रूस के कई प्रांतों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रारंभिक मतदान किया गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह वोटिंग प्रक्रिया उन नागरिकों के लिए है जो दूर-दराज इलाकों में रहते हैं जहां पहुंचना मुश्किल है. इसके अलावा, जो नाविक चुनाव के दिनों में समुद्र में होंगे, वे इस रविवार से अपना वोट डाल सकेंगे. 

रूसी नियमों के अनुसार, प्रांत 25 फरवरी के बाद प्रारंभिक मतदान की अवधि शुरू कर सकते हैं, लेकिन उन्हें प्रारंभिक मतदान प्रक्रिया को 14 मार्च तक पूरा करना होगा. रूसी चुनाव आयोग ने समाचार एजेंसी टास को बताया कि 2018 में हुए प्रेसिडेंट इलेक्शन में भी 180,000 से ज्यादा लोगों ने प्रारंभिक मतदान प्रक्रिया में भाग लिया था. वहीं, 31,000 लोगों ने बीच समंदर जहाजों पर बनाए गए पोलिंग बूथ अपना मतदान किया था. 

कब्जाए गए यूक्रेनी राज्यों में भी वोटिंग 

रसिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सीमा से लगे प्रांतों या कब्जाए गए प्रांतों में चुनावी प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. खेरसान में मतदान प्रक्रिया मंगलवार से आरंभ होगी. वहीं, डोनेस्ट्क और लुहांस्क जैसे क्षेत्रों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 10 और 11 मार्च को होगी. रूस द्वारा यूक्रेन के इन चारों प्रांतों को 2022 में जनमत संग्रह कराकर रूसी गणराज्य में शामिल किया गया था. 

अगले महीने होना है चुनाव 

रूस में राष्ट्रपति चुनाव अगले महीने 15 से 17 मार्च के बीच प्रस्तावित हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि रूस में राष्ट्रपति चुनाव कई चरणों में कराए जा रहे हैं. इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान स्थानीय चुनावों में इस प्रारूप का इस्तेमाल किया गया था.

चुनाव आयोग ने चार लोगों को राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की मंजूरी दी है. न्यू पीपल पार्टी के व्लादिस्लाव दावानकोव, वर्तमान राष्ट्रपति पुतिन, जो एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और इस दौड़ में सबसे आगे हैं.  इसके अलावा नेशनलिस्ट एलडीपीआर पार्टी के लियोनिद स्लटस्की, और कम्युनिस्ट पार्टी के निकोले खारितोनोव  शामिल हैं. 

First Published : 25 February 2024, 10:10 PM IST