menu-icon
India Daily
share--v1

प्रतिबंधों की मार झेल रहे रूस की हुई बल्ले-बल्ले, दशकों बाद हाथ लगा बहुत बड़ा खजाना 

Moscow Found Largest Gold Field: पश्चिम के प्रतिबंधों की मार झेल रहे रूस के हाथ एक बड़ा खजाना मिला है. रूस ने सूदूर पूर्व में सोने के विशाल भंडार मिलने की घोषणा की है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
putin

हाइलाइट्स

  • प्रतिबंधों के बीच सोने की खोज महत्वपूर्ण 
  • सोने की खोज के लिए चलाया गया मिशन 

Moscow Found Largest Gold Field: पश्चिम के प्रतिबंधों की मार झेल रहे रूस के हाथ एक बड़ा खजाना मिला है. रूस ने सूदूर पूर्व में सोने के विशाल भंडार मिलने की घोषणा की है. यह खदान चुकोटका में स्थित है. रूस ने अनुमान लगाया है कि इस खदान में 100 टन से अधिक सोना मौजूद है. रिपोर्ट के मुताबिक, 1991 में सोवियत संघ रूस के विघटन के बाद यह सोने की सबसे बड़ी खोज है. 

प्रतिबंधों के बीच सोने की खोज महत्वपूर्ण 

रूस पिछले दो सालों से पश्चिम के प्रतिबंधों की मार झेल रहा है. इसमें उन देशों में रूस की संपत्तियों को भी जब्त कर लिया गया हौ. ऐसे में रूस के लिए सोने की खोज काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. इस खोज की घोषणा रूसी सरकारी कंपनी रोसाटॉम के खनन माइनिंग विभाग ने की है. 


पांच साल बाद उत्पादन शुरू होने की उम्मीद 

विभाग ने अपने बयान में कहा कि सोविनोय खदान में ड्रिलिंग का काम पूरे साल किया जाता था. पिछले तीन सालों में हमने 32 किमी से ज्यादा लंबाई के 123 कुएं खोदे हैं. कंपनी की ओर से कहा गया कि सोविनोय खदान का एनुअल प्रोडक्शन 2029 से तीन टन सोने से शुरू होने की आशा है. 

सोने की खोज के लिए चलाया गया मिशन 

सोविनोय की खदान चकची सागर के पास मौजूद है. 1980 के दशक में यहां सोने की खोज और अन्वेषण के लिए एक व्यापक प्रोग्राम चलाया गया था. इसी दौरान ही जानकारी हुई कि इस क्षेत्र में सोने के विशाल भंडार होने की संभावनाएं हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूस में 2030 तक सोने का उत्पादन अपने उच्च स्तर पर पहुंच सकता है.