menu-icon
India Daily
share--v1

अमेरिका की Space सैन्यीकरण योजना पर फिरेगा पानी!  रूस है पूरी तरह तैयार

Russia And USA: रूस ने अंतरिक्ष में हथियारों को बढ़ावा देने वाले रवैये पर अमेरिका को जमकर सुनाई है. अमेरिका कुछ दिनों के भीतर जापान के साथ सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव ला रहा है जो अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती न करने से संबंधित है.

auth-image
India Daily Live
 Russia Criticize USA Plans for space militarization

Russia And USA: रूसी विदेश मंत्रालय की  स्पोक्सपर्सन मारिया जखारोवा ने शनिवार को अमेरिकी प्रशासन को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि यूएस कानूनी रूप से बाध्यकारी अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र को खत्म करने का प्रयास कर रहा है. वह उनके स्थान पर तथाकथित नियम-आधारित विश्व व्यवस्था के अस्पष्ट मानदंडों को लागू करने की कोशिश कर रहा है. जखारोवा ने यह टिप्पणी अमेरिकी स्पेस प्रोग्राम के रक्षा सचिव जॉन प्लंब के डिफेंस राइटर्स ग्रुप की बैठक के जवाब में की. रूसी प्रवक्ता ने कहा कि प्लंब ने अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ को रोकने पर रूसी-चीनी पहल को राजनीतिक चाल कहते हुए खारिज कर दिया था. 

वाशिंगटन स्पेस में परमाणु हथियारों की तैनाती न करने वाले एक प्रस्ताव को बढ़ावा दे रहा है. UNSC में अगले हफ्ते अमेरिका और जापान समर्थित दस्तावेज पर मतदान होने की संभावना है. यदि इस प्रस्ताव की पुष्टि हो जाती है तो देशों को 1967 की बाहरी अंतरिक्ष संधि के तहत अपने दायित्वों का पूरी तरह से पालन करना होगा. यह संधि अंतरिक्ष में सामूहिक विनाश के हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाती है.

यह प्रस्ताव इस साल की शुरुआत में अमेरिकी मीडिया में उन दावों के बीच आया है जो कहते हैं कि रूस अंतरिक्ष में एंटी-सैटेलाइट परमाणु हथियार या कम से कम उसका एक सब्सिट्यूट तैनात करना चाहता है. मॉस्को ने ऐसे दावों को निराधार आरोप बताया है. राष्ट्रपति पुतिन ने भी इस मामले को लेकर पश्चिम की आलोचना की थी. 

अमेरिका बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को रोकने के लिए रूस और चीन की किसी भी पहल का प्रबल विरोधी रहा है. वाशिंगटन की विदेश नीति का प्रमुख आधार ही इस बात पर रहा है कि चीन और रूस के साझा प्रयासों को कैसे नुकसान पहुंचाया जाए या उन्हें खारिज किया जाए.  2008 में रूस और चीन ने अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ को रोकने के लिए एक मसौदे पर हस्ताक्षर किए थे. 

रूसी प्रवक्ता ने प्लंब के उस बयान पर निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका नियम-आधारित विश्व व्यवस्था की अपनी अवधारणा के ढांचे के भीतर जिम्मेदार व्यवहार अपना रहा है. अंतरिक्ष को हथियारों की दौड़ से मुक्त रखने के लिए अमेरिका अपने समुचित प्रयास कर रहा है. रूसी प्रवक्ता ने जान प्लंब के बयान को तकनीक और अंतरराष्ट्रीय कानून के हिसाब से अस्थिर बताया.

जखारोवा ने सुरक्षा परिषद में भी अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती और उसको लेकर चल रही गतिविधियों पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि अमेरिका अंतरिक्ष के सैन्यीकरण को रोकने वाली संधियों को धीरे-धीरे खत्म करने का प्रयास कर रहा है. 

अमेरिका में मौजूद रूसी दूतावास ने कहा कि वाशिंगटन  अतंरिक्ष में अपनी गतिविधियों से ध्यान हटाने के लिए नियम आधारित व्यवस्था का राग अलाप रहा है. पेंटागन का सारा ध्यान अंतरिक्ष सैन्यीकरण की अपनी योजनाओं को विस्तार देने और स्पेस में अपना कद बढ़ाने पर है.