menu-icon
India Daily
share--v1

हिंसक हुई म्यांमार की सैन्य सरकार, एयरस्ट्राइक में 9 बच्चों सहित 17 नागरिकों को मौत के घाट उतारा 

Myanmar Air Strike: म्यांमार के नॉर्थ-वेस्ट में म्यांमार सेना की हिंसक कार्रवाई में 9 बच्चों सहित 17 नागरिकों की मौत हुई है. भारतीय सीमा से जुड़े सागांग क्षेत्र के खमपत शहर के कानन गांव पर यह हवाई हमला हुआ है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
myanmar Coups

हाइलाइट्स

  • तीन साल पहले किया था सत्ता पर कब्जा 
  • ईसाई बहुल इलाके में बरसाए बम

Myanmar Air Strike: म्यांमार के नॉर्थ-वेस्ट में म्यांमार सेना की हिंसक कार्रवाई में 9 बच्चों सहित 17 नागरिकों की मौत हुई है. भारतीय सीमा से जुड़े सागांग क्षेत्र के खमपत शहर के कानन गांव पर यह हवाई हमला हुआ है. इस हमले में लगभग 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं. बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी लेने से म्यांमार की सैन्य सरकार ने इंकार कर दिया और कहा कि इन दावों में कोई सच्चाई नहीं है. 

तीन साल पहले किया था सत्ता पर कब्जा 

फरवरी 2021 में सेना ने देश की प्रसिद्ध नेता आंग सान सू की निर्वाचित सरकार को अपदस्थ कर खुद सत्ता पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद सेना के विरोध में वहां के कई संगठनों ने हथियार उठा लिए हैं. देश के बड़े हिस्सों में सेना और इन मिलिशिया संगठनों में संघर्ष चल रहा है. बीते दो सालों में सैन्य सरकार ने विद्रोहियों को कुचलने के लिए अपने हवाई हमले तेज कर दिए हैं. 

ईसाई बहुल इलाके में बरसाए बम 

बचाव कार्य में मदद करने वाले एक निवासी ने कहा कि एक लड़ाकू विमान ने खमपत इलाके के कानन गांव में तीन बम गिराए. इससे वहां रहने वाले 17 लोगों की मौत हो गई. इनमें नौ बच्चे भी शामिल थे. एपी के अनुसार, एक अन्य निवासी ने कहा कि स्कूल के पास लगभग 10 घर बमों की वजह से तहस-नहस हो गए.आपको बता दें कि खमपत शहर में अधिकांश संख्या ईसाइयों की है.