menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश और बाढ़ से कांगो पानी-पानी, 22 लोगों की मौत और कई लापता

Congo Flood: भारी बारिश और बाढ़ से अफ्रीकी देश कांगो में भयंकर तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. अब तक 22 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कई लापता भी हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Congo

हाइलाइट्स

  • मई में भी आई थी बाढ़
  • बारिश से कई घर ध्वस्त

Congo Flood: मध्य कांगो में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ में 22 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग लापता भी हैं. इसमें एक ही परिवार के 10 लोगों की भी मौत हुई है. कांगो के अधिकारियों के मुताबिक अभी हालात काफी गंभीर हैं. प्रांत के गर्वनर जॉन काबेया ने कहा कि कसाई सेंट्रल प्रांत के कनंगा जिले में घंटों हुई बारिश से कई घर ध्वस्त हो चुके हैं, जिसके साथ ही कई लोग लापता भी हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि जीवित लोगों की तलाश के लिए बचाव कार्य तेज कर दिए गए हैं. उनके मुताबिक 17 मौतों के अलावा मंगलवार को पांच और मौतों की पुष्टि हुई है. काबेया ने बताया कि बिकुकु में दीवार गिरने से एक ही परिवार 10 सदस्यों की मौत हो गई है.

इससे पहले भी आई थी बाढ़

द हैंड इन हैंड फॉर इंटीग्रल डेवलपमेंट गैर सरकारी संगठन के कंट्री निदेशक नथाली कंबाला ने कहा है कि बाढ़ के कारण पहले भी भारी क्षति हुई थी. भारी बारिश के चलते कांगो के कुछ हिस्सों में अक्सर बाढ़ आती है. मई में भी पूर्वी कांगो के दक्षिण किवु प्रांत में रातभर हुई मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आई थी और भूस्खलन हुआ था. इसमें 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

कई लोग अब भी हैं लापता

गर्वनर काबेया ने बताया कि बाढ़ में कनंगा का उच्च प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ ही एक चर्च और प्रमुख सड़क भी टूट गई है. उन्होंने कहा कि सरकार से तत्काल कार्रवाई का अनुरोध किया गया है. पूर्वी कांगो में रविवार देर रात भारी बारिश से भूस्खलन हुआ इसमें कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और 20 लोग लापता हो गए हैं.