menu-icon
India Daily
share--v1

अब ईरान से भी होगा इजरायल का युद्ध? तेजी से हो रही हैं तैयारियां

Israel And Iran War: इजरायल द्वारा सीरिया की राजधानी दमिश्क पर किए गए हमले के बाद ईरान, इजरायल पर एक बड़े हमले की योजना बना रहा है.

auth-image
India Daily Live
Israel Iran War

Israel And Iran War: वर्तमान समय में मिडिल ईस्ट युद्ध के बड़े मुहाने पर खड़ा हुआ है. 6 महीने से जारी इजरायल और हमास के बीच जंग में तीसरे प्लेयर की एंट्री होने की संभावना बढ़ गई है. ये तीसरा प्लेयर कोई और नहीं बल्कि ईरान है. ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. ये तनाव बढ़ने की वजह बीते 1 अप्रैल को इजरायल का सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के कॉन्सुलेट पर किया गया हवाई हमला है. इस हमले की वजह से दोनों देशों के बीच युद्ध होने की संभावना बढ़ गई है.

इजरायल की इस हमले में 13 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 7 ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स थे. इस हमले से ईरान का गुस्सा सातवें आसमान पर है. वह, इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है.

युद्ध की स्थितियों को भांपते हुए इजरायल ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इजरायल ने अपने सैनिकों की छुट्टियां कैंसिल कर दी है. और रिजर्व सैनिकों को भी युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

1 अप्रैल को सीरियी के दमिश्क पर किया गया हमला युद्ध की वजह बन जाएगा, इजरायल को इसका अंदाजा नहीं था. इस हमले में ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कोर के ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी की मौत से ईरान और खफा  है.

ईरान ने इस हमले का करारा जवाब देने की बात कही है. ईराने के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने इजरायल को हमले का जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि ऐसा जवाब दिया जाएगा कि उन्हें अपने हमले पर पछतावा होगा.

इसी तरह के हालात 2020 में पैदा हुआ थे, जब अमेरिका ने  ईरान के अल-क़ुद्स फोर्स के प्रमुख कासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में मार गिराया था. उस वक्त भी ईरान आग बबूला हुआ था.

ईरान ने भले ही इजरायल के ऊपर आरोप लगा दिया है. लेकिन अभी तक इजरायल की ओर से इस पर किसी भी प्रकार का आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के एक कमांडर ने बताया कि जिस बिल्डिंग में हमला हुआ था, वहा कुद्स फोर्स अपने अभियान को अंजाम देती थी.

जवाबी कार्रवाई की धमकी देते हुए ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि इजरायल ने अंतरराष्ट्रीय समझौतों का उल्लंघन किया है. पीएम नेतन्याहू को गाजा में हार का सामना करना पड़ा रहा है ऐसे में बेंजामिन नेतन्याहू की मानसिक हालात बिगड़ चुकी है.

वहीं, ईरान के हमले को नाकाम करने के लिए इजरायल ने पूरी तैयार कर ली है. इजरायल की खुफिया एजेंसी के प्रमुख रहे आमोस याडलिन ने तो हमले का दिन भी बता दिया. उन्होंने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए कहा कि संभवत शुक्रवार को ईरान, इजरायल पर भयानक हमला कर सकता है.

इजरायल-हमास युद्ध में ईरान बैक डोर से हमास को सपोर्ट कर रहा है. लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्ला के साथ मिलकर ईरान, इजरायल पर हमला कर सकता है.