menu-icon
India Daily
share--v1

इंडोनेशिया में फ्लड और लैंडस्लाइड मचा रहे तबाही, 10 की मौत और दर्जनों लापता

Indonesia Flood: द्वीपीय देश इंडोनेशिया मूसलाधार वर्षा के कारण भू-स्खलन और बाढ़ की समस्या से जूझ रहा है. बाढ़ पीड़ितों को अस्थायी तौर पर बनाए गए सहायता शिविरों में रखा गया है.

auth-image
India Daily Live
Indonesia flood

Indonesia Flood: इंडोनेशिया इन दिनों बाढ़ और भू-स्खलन से जूझ रहा है. देश का अधिकांश इलाका इसकी चपेट में है. शनिवार को एक अधिकारी ने बताया कि सुमात्रा द्वीप पर भू-स्खलन के कारण 10 लोगों की मौत हो गई और 10 से ज्यादा लोग लापता हो गए. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, मूसलाधार बारिश के कारण पश्चिमी सुमात्रा प्रांत के सेलेतान रीजेंसी में रहने वाले 46,000 से ज्यादा लोगों को विस्थापित होना पड़ा है और अस्थायी शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. 

आपदा शमन एजेंसी के हेड डोनी यूसरीजल ने कहा कि कुछ दिन तक मौसम में नमी रहने की उम्मीद है जिस कारण बर्षा होने की संभावना है. कई स्थानों पर फंसे बाढ़ पीड़ितों को वहां से निकालने के लिए वोट भेजी गई हैं. डोनी ने बताया कि भारी बारिश और भू-स्खलन के कारण 14 घर तबाह हो गए. एजेंसी के मुताबिक, बाढ़ की वजह से बुनियादी ढांचे को भी खासा नुकसान पहुंचा है 8 पुल पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं जबकि 20000 से ज्यादा घर पानी में डूबे हुए हैं. 

हर साल बाढ़ का सामना 

इंडोनेशिया में बारिश के मौसम में हर साल बाढ़ का सामना करना पड़ता है. वनों की कटाई और मूसलाधार वर्षा ने यह समस्या और गंभीर कर दी. लंबे समय से हो रही बारिश के कारण द्वीपीय देश के कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं. पिछले साल दिसंबर माह में टोबा लेक के पास भू-स्खलन और बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे.