menu-icon
India Daily
share--v1

'भारत के साथ रिश्ता अहम', कनाडा के रक्षा मंत्री के बदले सुर, इंडो-पैसिफिक नीति पर दिया बड़ा बयान

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद दोनों देश में तनाव जारी है लेकिन अब कनाडा के रक्षा मंत्री के सुर बदल चुके हैं.

auth-image
Purushottam Kumar
'भारत के साथ रिश्ता अहम', कनाडा के रक्षा मंत्री के बदले सुर, इंडो-पैसिफिक नीति पर दिया बड़ा बयान

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद दोनों देश में तनाव जारी है. कनाडा के प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का दावा किया था. कनाडा ने इस दावे के बाद दोनों देश में माहौल तनावपूर्ण हो गया था लेकिन अब कनाडा के रक्षा मंत्री के सुर बदल चुके हैं. रविवार को रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा है कि भारत के साथ कनाडा का संबंध अहम है. उनका देश भारत-प्रशांत रणनीति जैसी साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा. उन्होंने आगे कहा कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा.

‘नागरिकों की रक्षा हमारी जिम्मेदारी’

कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने एक न्यूज चैनल को बताया कि कानून और नागरिकों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि इस मामले में पूरी जांच की जाए और सच्चाई सामने आए. उन्होंने आगे कहा कि अगर आरोप सच साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक नागरिक की हत्या से हमारी संप्रभुता का उल्लंघन सबित होगा और यह कनाडा के लिए चिंता की बात होगी.

ये भी पढ़ें: UN में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेशी प्रवासियों का प्रोटेस्ट, जानें क्या है वजह?

दोनों देश के राजदूत निष्कासित

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बीते दिनों कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ होने का दावा किया था. कनाडा के इस दावे के बाद दोनों देश के बीच तनाव बढ़ गया था. हालांकि, भारत ने कनाडा के आरोपों को खारिज कर दिया है. इसी दौरान कनाडा ने एक भारतीय राजदूत को निष्कासित कर दिया था जिसके जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी कनाडा के राजदूत को निष्कासित कर दिया था.

ये भी पढ़ें: भयानक तबाही से बचा तेहरान, ईरान पुलिस ने बरामद किए दर्जनों बम, जानिए इसका पाकिस्तान कनेक्शन