menu-icon
India Daily
share--v1

बदहाल PAK को मिली बड़ी राहत, मंजूर हो गया करोड़ों डॉलर का कर्ज 

Pakistan News: आर्थिक तौर पर परेशानियों का सामना कर रहे पाकिस्तान को IMF से बड़ी राहत मिली है. अतंरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस्लामाबाद की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.1 अरब डॉलर कर्ज को मंजूरी दे दी है.

auth-image
India Daily Live
Pak IMF

Pakistan News: आर्थिक तौर पर तमाम तरह की परेशानियों का सामना कर रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत मिल गई है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)  ने हिलोरें खा रही अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.1 अरब डॉल की तत्काल मदद की मंजूरी दे दी है. IMF ने कहा कि इससे पाकिस्तान को अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए औऔर कड़े कदम उठाए जाने की जरूरत है. यह फैसला आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने लिया है. इस राशि की मंजूरी के साथ ही पाकिस्तान को स्टैंडबाय एग्रीमेंट के तहत देय राशि 3 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई है. बोर्ड के सभी मेंबर्स ने पाक को अंतिम किस्त जारी करने के फैसले का समर्थन किया.

आईएमएफ के अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को इस हफ्ते यह कर्ज दे दिया जाएगा. पाक के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की रियाद में IMF की डॉयरेक्टर क्रिस्टलीना जॉर्जीवा से मुलाकात के बाद ऋण को मंजूरी मिली है. दोबारा पीएम बनने के बाद शहबाज की जॉर्जीवा के साथ यह पहली मुलाकात थी. शरीफ इससे पहले आईएमएफ अधिकारियों के साथ बैठक में अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए और वैश्विक कर्ज की मांग कर चुके हैं. 

आईएमएफ के अधिकारियों द्वारा मई माह में पाकिस्तान का दौरा किये जाने की उम्मीद है. इस दौरान वे क्लाइमेट फाइनेंसिंग की ग्रोथ के साथ  छह से आठ अरब डॉलर की नई विस्तारित निधि सुविधा पर वार्ता करेंगे. यदि यह वार्ता सफल हो जाती है तो IMF की ओर से मिलने वाला 24वां बेलआउट पैकेज होगा. 

सऊदी अरब से भी मिली मदद 

 पाकिस्तान को इससे पहले सऊदी अरब से बड़ी सहायता मिली है. सऊदी अरब ने पाकिस्तान में 5 बिलियन डॉलर निवेश करने का मन बनाया है. सऊदी अरब के इस एलान के बाद पाकिस्तानी योजना आयोग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्दी ही रियाद की यात्रा पर जाएंगे और क्राउन प्रिंस का आभार व्यक्त करेंगे.