share--v1

 ब्रिटेन-अमेरिका पर भारी हूती विद्रोही! हमला कर डुबा दिया समंदर में जहाज

Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में एक और पोत को निशाना बनाया है. हमले का शिकार हुआ रूबीमार पोत नष्ट होकर सागर में डूब गया.

auth-image
India Daily Live

Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने इतना जोरदार हमला किया कि जहाज समंदर में डूब गया. शनिवार को इस बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी. गाजा पर इजरायली हमलों के खिलाफ यमन के हूती विद्रोही सागर में लगातार व्यापारिक जहाजों को निशाना बना रहे हैं. ताजा हमले में ब्रिटेन का रूबीमार पोत पूरी तरह तबाह हो गया और समंदर में डूब गया. हूतियों के हमले के कारण वेस्ट एशिया से यूरोप की जाने वाली सप्लाई चेन में बाधा आई है. हमले की आशंका के कारण कई व्यापारिक जहाज अपना मार्ग बदल चुके हैं. 

बेलीज के ध्वज वाले जहाज रूबीमार पोत को हूती विद्रोहियों ने 18 फरवरी को निशाना बनाया था. इस पोत को बाब-अल-मांडेव जलडमरूमध्य में हूतियों ने बैलिस्टिक मिसाइल के जरिए निशाना बनाया था. यमन की सरकार ने इस हमले की पुष्टि की है. ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड मैरीटाइम ट्रेड एंड ऑपरेशंस सेंटर ने भी शनिवार को इस पोत के डूबने की पुष्टि कर दी है. 

पहली बार हमले में डूबा पोत

यमन के हूती विद्रोही लगातार गाजा हमलों के विरोध में सागर में जहाजों पर निशाना साध रहे हैं. हालांकि यग पहली बार है जब कोई पोत पूरी तरह से नष्ट हो गया हो और समंदर में डूब गया हो. अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा यमन में हूतियों के ठिकानों को निशाना बनाए जाने के बाद यह लड़ाई और तेज हो गई है. हूतियों ने इस बीच कई जहाजों को किडनैप भी किया है. 


 

Also Read