menu-icon
India Daily
share--v1

फ्रांस के स्कूलों में फुल बुर्का पहनने पर लगेगा बैन, शिक्षामंत्री ने कहा- "क्लासरूम से दूर रहे धार्मिक पहचान"

फ्रांस ने सरकारी स्कूलों में लड़कियों के अबाया पहनने को लेकर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.अबाया एक तरह का फुल बुर्का होता है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फ्रांस के स्कूलों में फुल बुर्का पहनने पर लगेगा बैन, शिक्षामंत्री ने कहा- "क्लासरूम से दूर रहे धार्मिक पहचान"

 

नई दिल्लीः फ्रांस ने सरकारी स्कूलों में लड़कियों के अबाया पहनने को लेकर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. फ्रांस के शिक्षा मंत्री ग्रैबियल एटॉल ने एक टीवी चैनल टीएफ 1 पर एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि हमने फैसला किया है कि सरकारी स्कूलो में अबाया नहीं पहना जाएगा. अबाया एक तरह का फुल बुर्का होता है.


महीनों की बहस के बाद आया निर्णय 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जब आप क्लासरूम में जाएं तो आपके कपड़े देखकर तय नहीं होनी चाहिए. फ्रांस की ओर से यह निर्णय स्कूलों में अबाया पहनने को लेकर महीनों की बहस के बाद सामने आया है. यहां महिलाओं के ऊपर लंबे समय से हिजाब पहनने पर बैन लगा है.

अब तक नाराज है मुस्लिम समुदाय 
रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस ने 2004 में स्कूलों में हेडस्कार्फ पहनने और 2010 में सार्वजिनक रूप से नकाब पहनने पर बैन लगा दिया था. फ्रांस के इस कदम से यहां रहने वाली 50 लाख मुस्लिमों में अब तक नाराजगी कायम है. आपको बता दें फ्रांस के स्कूलों में बड़े क्रॉस, यहूदी किप्पा, और इस्लामी हेडस्कार्फ पहनने की अनुमति नहीं है.

 

अबाया पर नहीं था प्रतिबंध 
रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के दक्षिणपंथी और धुर दक्षिणपंथी लोगों ने अबाया पर बैन लगाने को लेकर सरकार पर दबाब डाला था. जबक् वामपंथियों ने इस पर तर्क देते हुए कहा था कि सरकार का यह कदम लोगों की स्वतंत्रता को प्रभावित करेगा. हेडस्कार्फ को छोड़कर अबाया ऐसी चीज थी जिस पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था.

 

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में बिजली बिल बढ़ने से हाहाकार!, कार्यवाहक PM बोले- मेरे कमरे का AC बंद कर दो...