share--v1

Earthquake: भूकंप से कांपी फिलिपींस की धरती, अब सुनामी का मंडराया खतरा! 

Earthquake In Southern Philippines: यूरोप के मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ( EMSC) ने बताया कि शनिवार को फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 63 किमी गहाराई में था. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • फिलिपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का आया भूकंप
  • अमेरिकी सुनामी तंत्र ने जारी की सुनामी की चेतावनी

Earthquake In Southern Philippines: भूकंप के झटकों से एक बार फिर फिलिपींस की धरती कांपी है. यूरोप के मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ( EMSC) ने बताया कि शनिवार को फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 63 किमी गहाराई में था.

 

 

 

भूकंप के आने के बाद लोग घबराकर अपने घरों और ऑफिस से बाहर निकल आए. अमेरिकी सुनामी चेतावनी तंत्र ने इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी की है.  फिलीपीन सीस्मोलॉजी एजेंसी ( PHIVOLCS ) ने बताया है कि सुनामी की लहरें फिलीपींस में स्थानीय समयानुसार आधी रात (1600 GMT) तक पहुंच सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं.

जापानी ब्रॉडकास्टर एनएचके ने कहा है कि एक मीटर ऊंची सुनामी की लहरें जापान के वेस्ट कोस्ट पर थोड़ी देर बाद रात 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक पहुंच सकती हैं.

 


रिंग ऑफ फायर में आता है फिलीपींस

एशियाई देश फिलीपींस प्रशांत क्षेत्र के रिंग ऑफ फायर की जद में आता है, जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं. इस क्षेत्र को अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण दुनिया के सबसे ज्यादा भूकंपीय और ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय क्षेत्र के रूप में प्रदर्शित करता है.

Also Read

First Published : 02 December 2023, 09:06 PM IST