menu-icon
India Daily
share--v1

शिंदे सेना में उद्धव करेंगे खेल! दिल्ली में शपथ के पहले मुंबई में बढ़ी BJP की टेंशन

Maharashtra News: दिल्ली में एक तरफ सरकार बनाने की तैयारी चल रही है. वहीं दूसरी तरफ मुंबई में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. संजय राउत ने शिवसेना उद्धव के संपर्क में कई विधायक होने की बात कह NDA टेंशन बढ़ा दी है.

auth-image
India Daily Live
Uddhav Thackeray Devendra Fadnavis Sanjay Raut Eknath Shinde
Courtesy: Social Media

Maharashtra News: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद NDA ने बहुमत हासिल कर सरकार बनाने जा रही है. देश में आ रहे मेहमानों की चर्चा के साथ मंत्रिमंडल के कयासों के चर्चा हो रही है. इस बीच देश के अलग-अलग इलाकों में सियासत चल रही है. BJP अपने उम्मीद के मुताबिक अच्छा नहीं कर पाई. ऐसे में नीतीश और चंद्रबाबू नायडू के चर्चाओं के बीच अब महाराष्ट्र में पारा चढ़ने लगा है. शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने शिंदे को लेकर एक बयान दिया है जिससे BJP चिंता में आ गई है.

बता दें NDA की 292 सीटों में से 17 सीटें महाराष्ट्र से आई हैं. हालांकि, राज्य की 48 सीटों में से 1 सीट निर्दलीय प्रत्याशी ने जीता है. बाकि, 30 सीटें इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के पास गईं हैं.

मान गए फडणवीस

चुनाव में BJP और NDA के प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की थी. इसके बाद से ही चर्चा चलने लगी थी कि कही महाराष्ट्र में गणित न बिगड़ जाए. हालांकि, शनिवार को अब फडणवीस का बयान आया है. उन्होंने मुख्यमंत्री की बात को माना है और काम जारी रखने की बात कही है. भाजपा बैठक के बाद फडणवीस ने कहा कि मैं भागने वाला व्यक्ति नहीं हूं. मैं वापस लड़ता रहूंगा.

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बयान के बाद महाराष्ट्र में थोड़ी शांति आई थी. इस बीच शिव सेना उद्धव के नेता संजय राउत ने पारा बढ़ा दिया है. उन्होंने एक दावा किया जो BJP के लिए चिंता वाला हो सकता है.

संजय राउत का दावा

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने एकनाथ शिंदे के खेमे के विधायकों के संपर्क में होने का दावा किया है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि विधायक मेरे नहीं पर हमारी पार्टी के नेताओं के संपर्क में हैं. लोकसभा में हार के बाद, उन्हें एहसास हो गया है कि वे कहां खड़े हैं. हालांकि, अभी हमने उनको वापस लेने के बारे में कुछ नहीं सोचा है.

हालांकि, राउत के दावे को शिवसेना प्रवक्ता नरेश म्हस्के ने खारिज कर दिया है. उन्होने उल्टा दावा किया कि उद्धव सेना नवनिर्वाचित सांसद और विधायक हमारे संपर्क में हैं और हमारी पार्टी में शामिल होना चाहते हैं. नरेश ने कहा कि ये ऐसे दावे करते रहेते हैं कुछ समय पहले इनके नेता ने NCP विधायकों के संपर्क में होने की बात कही थी.

क्या है महाराष्ट्र का गणित?

लोकसभा चुनाव 2024 की बात करें तो प्रदेश की 48 में से 19 सीटें NDA के पास हैं. इसमें से 9 BJP, 7 शिवसेना (शिंदे गुट), 1 NCP (अजित पवार) के पास है. वहीं 30 सीटें इंडिया गठबंधन के पास हैं. इसमें से कांग्रेस के पास 13, शिवसेना (उद्धव गुट) के पास 9, NCP (शरद पवार) के पास 8 सीटें हैं. वहीं एक सीट निर्दलीय के पास गई है.