share--v1

नाश्ते में 1 कप चाय 2 बिस्किट...तिहाड़ में क्या रहेगा दिल्ली के CM केजरीवाल का रुटीन; बेचैनी में कटी पहली रात

 दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रखा गया है. मनोरंजन के लिए उन्हें टेलीविजन देखने की अनुमति होगी. इसके अलावा उन्हें तीन किताबें भी अपने साथ रखने की अनुमति दी गई है.

auth-image
India Daily Live

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रखा गया है. लोकसभा चुनाव से लगभग 15 दिन पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी पॉलिसी केस में 15 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

इसी के साथ केजरीवाल तिहाड़ जाने वाले आप के चौथे नेता बन गए हैं. शराब नीति मामले के अन्य आरोपी दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया तिहाड़ की जेल नंबर 1 में बंद हैं, वहीं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन जेल नंबर 7 में जबकि राज्य सभा सांसद संजय सिंह जेल नंबर 5 में बंद हैं.

तिहाड़ में क्या होगा दिल्ली सीएम केजरीवाल का रुटीन
अन्य कैदियों की तरह दिल्ली सीएम केजरीवाल का दिन भी तिहाड़ में आमतौर पर सुबह 6.30 पर शुरू होगा. कैदियों को सुबह नाश्ते में चाय और कुछ ब्रेड के टुकड़े दिए जाते हैं. इसके बाद आप संयोजक सुनवाई के लिए या तो कोर्ट के लिए जाएंगे या फिर जेल परिसर में अपने वकीलों के साथ बातचीत करेंगे.

लंच में क्या खाएंगे केजरीवाल

तिहाड़ में दोपहर का भोजन आम तौर पर सुबह 10.30 से 11 बजे के बीच में दिया जाता है. लंच में चावल या 5 रोटी, दाल और सब्जियां कैदियों को दी जाती है. लंच के बाद कैदियों को दोपहर 3 बजे तक फिर से जेल में भेज दिया जाता है.

फिर करीब साढ़े तीन बजे अन्य कैदियों की तरह केजरीवाल को चाय और दो बिस्किट दिए जाएंगे, इसके बाद वह अपने कानूनी सलाहकारों से मिल सकेंगे.

रात का खाना भी तिहाड़ में शाम 5.30 पर ही दे दिया जाता है, इसके बाद सभी कैदियों को शाम 7 बजे तक जेल में बंद कर दिया जाता है. केजरीवाल को भी यही रुटीन फॉलो करना होगा.

मनोरंजन की सुविधाएं
अरविंद केजरीवाल को जेल में टेलीविजन देखने की सुविधा दी गई है. जेल में नियमित रूप से होने वाली गतिविधियों जैसे खाना और जेल में बंद रहने के बाद वे टेलीविजन देख सकेंगे. तिहाड़ में समाचार, मनोरंजन, खेल के लगभग 18 से 20 चैनलों को ही चलाने की अनुमति होती है.

हेल्थ चेकअप के लिए चौबीस घंटे मौजूद रहेगा मेडिकल स्टाफ

चूंकि केजरीवाल मधुमेह से पीड़ित हैं, इसलिए हिरासत में रहने के दौरान उनका नियमित तौर पर हेल्थ चेकअप होगा. आपात स्थिति में चौबीस घंटे मेडिकल स्टाफ व एक्सपर्ट्स उनकी देखभाल के लिए मौजूद रहेंगे. उनके स्वास्थ्य के कारण केजरीवाल के वकील ने उनके लिए विशेष खाने की मांग की है. इसके अलावा केजरीवाल जेल परिसर में हफ्ते में दो बार अपने परिवार से मिल सकेंगे.

पढ़ने के लिए दी गईं तीन किताबें

इसके अलावा केजरीवाल को जेल में तीन किताबें भगवद गीता, रामायण और पत्रकार नीरजा चौधरी की किताब हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड पढ़ने की अनुमति दी गई है.

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, गैंगस्टर नीरज बवाना भी तिहाड़ में

जिस जेल में केजरीवाल को रखा गया है वह हाई सिक्योरिटी से लैस है. सूत्रों के मुताबिक इस जेल में करीब 650 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. जेल नंबर 2 में एक हाई सिक्योरिटी वार्ड है जिसमें गैंगस्टर नीरज बवाना, अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन जैसे कुछ बड़े गैंगस्टर बंद हैं.

Also Read