menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है अर्बन हीट आईलैंड इफेक्ट जिसने छीन लिया शहरी लोगों का चैन? गर्मी के बना रहा नए रिकॉर्ड 

Urban Heat Island Effect: देश के प्रमुख शहरों में गर्मी के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है. भयंकर गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से घबरा रहे हैं. इन सबके पीछे अर्बन आईलैंड इफेक्ट को एक प्रमुख कारण के तौर पर देखा जा रहा है. आइए समझते हैं कि आखिर क्या है ये?

auth-image
India Daily Live
urban heat island effect
Courtesy: Social Media

Urban Heat Island Effect: राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी का सामना कर रहा है. नौतपा के कारण तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है. गर्मी से परेशान लोगों का हाल, बेहाल हो गया है.  हीट वेव और लू के थपेड़ों ने लोगों को घर पर रहने को मजबूर कर दिया है. बढ़े हुए तापमान से सबसे ज्यादा परेशानी शहरी लोगों को हो रही है. देश के अधिकांश शहरों में आग उबलने वाले तापमान ने लोगों का चैन छीन लिया है. दिल्ली, गुरुग्राम सहित देश के कई शहरों में तापामन ने अर्द्ध शतक लगा दिया है. राजस्थान के चूरू में आज का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर शहरों के तापमान में इतनी बढ़ोत्तरी क्यों हो रही है? इस तापमान के बढ़ने की वजह क्या है? इसका जवाब अर्बन हीट आईलैंड के रूप में मिलता है. अर्बन हीट आईलैंड उस फेज को कहा जाता है जब शहरी इलाकों का इस कदर विकास हो जाए कि वहां प्राकृतिक रूप से मौजूद वातावरण खत्म हो जाए. साधारण शब्दों में कहा जाए तो यह वह अवस्था है जह शहरों को कंक्रीट से पाट दिया जाता है और हरियाली खत्म हो जती है.

बिजली की भारी खपत 

दिल्ली, गुरुग्राम के आस-पास के शहरों में यह स्थिति हो गई है.यहां पर मॉल, सड़कें, पक्के घर हैं लेकिन जंगल का निशान दूर-दूर तक नहीं है. इस स्थिति में गर्मी भयंकर रूप से बढ़ रही है. इसके अलावा गाड़ियों का अंधाधुंध इस्तेमाल और घर में प्रयोग हो रहे एयरकंडीशनर्स के कारण भी यह स्थिति बनती जा रही है. इस बढ़ी हुई गर्मी को अर्बन हीट आअईलैंड की घटना से संबोधित किया जाता है. ऐसा होने पर बिजली की खपत में भारी बढ़ोत्तरी होती है. 

मरीजों की बढ़ रही संख्या 

इस इफेक्ट के कारण तापमान तो बढ़ता ही है साथ ही लोगों के बीमार होने का आंकड़ा भी बढ़ता जाता है. बीते कई दिनों से सामने आ रहे आकंड़े इसकी तस्दीक करते हैं. राजस्थान में हीटस्ट्रोक के मरीजों की संख्या अब तेजी से बढ़ रही है. राजस्थान में हीट स्ट्रोक के चलते मरीजों की संख्या 3622 हो गई है. 

कब होगी बारिश

मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक गर्मी और भीषण लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान तापमान 45 से 46 डिग्री रहेगा. इस दौरान हवा की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है. 31 मई को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.