menu-icon
India Daily
share--v1

Weather Update: उत्तर भारत में शीत लहरों के बाद अब बारिश का अलर्ट! UP के कई जिलों में स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में शीतलहर की स्थिति की भविष्यवाणी करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Weather Update, Delhi-NCR Weather Update, Cold Wave in North India, Cold Wave, IMD Alert, Aaj ka Mau

हाइलाइट्स

  • सैटेलाइट इमेजरी से मौसम विभाग ने कई राज्यों में देखा कोहरा
  • पंजाब और हरियाणा के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: पूरे उत्तर भारत में इस वक्त ठंड का कहर जारी है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शीत लहरों का प्रकोप चल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. घने कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड के कारण उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. 

सैटेलाइट इमेजरी से मौसम विभाग ने कई राज्यों में देखा कोहरा

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ समेत कई जिलों में प्रशासन ने जिले में भीषण ठंड के कारण 6 जनवरी तक 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. सैटेलाइट इमेजरी के माध्यम से मौसम विभाग ने बुधवार सुबह पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात, उत्तरी मध्य प्रदेश और असम के कई हिस्सों में कोहरा देखा.

पंजाब और हरियाणा के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि 5 जनवरी तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और उसके बाद अगले दो दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घने से घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. इसी तरह 4 जनवरी यानी कल राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने की चेतावनी है.

यूपी के लिए आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में शीतलहर की स्थिति की भविष्यवाणी करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके मद्देनजर स्कूल बंद कर दिए गए हैं. राज्य के कई अन्य इलाकों में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विभाग के अनुसार, 5 जनवरी से राज्य के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट की भी भविष्यवाणी की गई है. लखनऊ में आईएमडी कार्यालय के प्रभारी ने कहा कि ऐसी आशंका है कि अगले 48 घंटों में झांसी, बांदा, उरई, चित्रकूट, कौशांबी, मिर्जापुर, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली और आसपास के इलाकों में कुछ बारिश हो सकती है.