menu-icon
India Daily
share--v1

आंखों में आंसू, भावुक हुए लालकृष्ण आडवाणी, PM मोदी ने बताया इमोशनल लम्हा

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया. जब उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने उन्हें ये खबर दी तब आडवाणी भावुक हो गए. उनकी आंखों में आंसू थे.

auth-image
Gyanendra Sharma
Bharat Ratna To LK Advani

LK Advani:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया. भाजपा के  वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी को 96 साल की उम्र में देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. ऐलान के बाद आडवाणी के परिवार ने खुशी जाहिर की है. उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने वे अभिभुत हैं. वह बोलने वाले व्यक्ति हैं. लेकिन उनकी आंखों में आंसू थे. 

प्रतिभा आडवाणी ने कहा कि हमारा पूरा परिवार खुश है. दादा को देश को सर्वोच्च सम्मान मिला है. इस समय मुझे मां की सबसे ज्यादा याद आ रही है. जब मैंने दादा को बताया तो वह काफी खुश थे. उन्होंने कहा कि अपना पूरा जीवन देश की सेवा में बिताया. 

 

'मेरा जीवन मेरे राष्ट्र के लिए है'

भारत रत्न दिए जाने की घोषणा के बाद आडवाणी ने न्यूज एजेंसी PTI से कहा कि मैं अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ 'भारत रत्न' स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया है. ये मेरे लिए केवल एक व्यक्ति का नहीं, बल्कि ये उन सिद्धांतों का सम्मान है, जो मैंने जिए. लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि जब से मैंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक के रूप में शपथ ली तब से मैंने प्रतिबद्ध रहकर देशसेवा की. जिस चीज ने मेरे जीवन को प्रेरित किया है वह आदर्श वाक्य है "इदं न मम", "यह जीवन मेरा नहीं है. मेरा जीवन मेरे राष्ट्र के लिए है. " भारत रत्न दिए जाने को लेकर मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त करता हूं.

पीएम मोदी ने बताया भावनात्मक क्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे बहुत भावनात्मक क्षण बताया. पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा, "उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण है. वे हमारे समय के सबसे सम्मानित स्टेट्समैन हैं. देश के विकास के लिए उनका योगदान कोई भूल नहीं सकता. उन्होंने जमीनी स्तर से काम शुरू किया था और वे देश के उपप्रधानमंत्री पद तक पहुंचे. वे देश के गृहमंत्री और सूचना-प्रसारण मंत्री भी रहे. उनकी संसदीय कार्यशैली हमेशा अनुकरणीय रहेगी. मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले."

 

50वें भारत रत्न होंगे लालकृष्ण आडवाणी

लालकृष्ण आडवाणी देश के 50वें ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें भारत रत्न दिया जाएगा. इससे पहले मोदी सरकार ने 23 जनवरी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाज सेवक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न (मरणोपरांत) देने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार एक साल में 3 लोगों को यह सम्मान दे सकती है.