menu-icon
India Daily
share--v1

कितने अमीर हैं गांधी परिवार के दामाद रॉबर्ट वाड्रा, अब राजनीति में उतरने की तैयारी?

प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. वह एक बिजनेस टाइकून हैं. होटल से लेकर रियल स्टेट तक, उनका कारोबार देशभर में फैला है. आइए जानते हैं वे कितने धनी हैं, उनकी संपत्तियां कहां-कहां हैं और प्रमुख विवाद कौन से हैं.

auth-image
India Daily Live
रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी.
Courtesy: फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के बिजनेसमैन पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) अमेठी से चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश कर रहे हैं. रॉबर्ट वाड्रा ने कहा है कि लोग चाह रहे हैं कि मैं अमेठी से चुनाव लड़ूं. अमेठी, अब तक कांग्रेस का गढ़ रहा है लेकिन साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस गढ़ में सेंध लगा दी थी.

कांग्रेस ने अभी तक इस सीट से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. ऐसे में रॉबर्ट वाड्रा खुद के लिए ही दावेदारी पेश कर रहे हैं. रॉबर्ट वाड्रा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हवाले से कहा है कि वे चाहते हैं हम चुनाव लड़ें. 

लोग उनके दावों पर अचानक चौक गए हैं. कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा, कारोबार के साथ-साथ क्या अब राजनीति में भी उतरने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले जानिए रॉबर्ट वाड्रा कितने धनी हैं, कौन-कौन सी कंपनियों के मालिक हैं, उनकी अनुमानित नेटवर्थ कितनी है.

कितनी संपत्ति के मालिक हैं रॉबर्ट वाड्रा?

रॉबर्ट वाड्रा बिजनेस टाइकून हैं. वे हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. उनके स्वामित्व की कई कंपनियां अच्छा कारोबार करती हैं. होटल से लेकर ट्रांसपोर्ट और रिटेल इंडस्ट्री तक, उन्होंने जमकर निवेश किए हैं.

सेलिब्रिटी नेटवर्थ डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक रॉबर्ट वाड्रा की संपत्ति करीब 150 मिलियन डॉलर है. अगर रुपये में इसकी गिनती करें तो यह आंकड़ा करीब 1251 करोड़ तक जाता है. मई 1969 को जन्मे रॉबर्ट वाड्रा, कई कंपनियों के मालिक हैं. कुछ के मैनेजिंग पार्टनर है, कई कंपनियों में निदेशक हैं. कई कंपनियों में एडिशनल डायरेक्टर हैं. 

साल 2007 में उन्होंने स्काई लाइट रिएलिटी प्राइवेट लिमिटेड और स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड की नींव रखी थी. वे इन कंपनियों के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उनकी प्रमुख कंपनियों में ब्लू ब्रीज ट्रेडिंग, लंबोदर आर्ट एंटरप्राइजजे, रियल अर्थ स्टेट, प्राइम टाइम एग्रो प्राइवेट लिमिटेड हैं.  उनकी कई और कंपनियां हैं.

कहां-कहां हैं जमीनें?

वॉल स्ट्रीज जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक रॉबर्ट वाड्रा के पास खेती और कॉमर्शियल, दोनों जमीने हैं. राजस्थान से लेकर मुरादाबाद तक में उनकी जमीनें हैं. उनके स्वामित्व वाली कंपनियों की कई जगह जमीनें हैं. साल 2008 से लेकर 2012 तक के बीच में स्काई लाइट ने सैकड़ों बीघे जमीनें लीं. रॉबर्ट वाड्रा की हरियाणा में भी जमीनें हैं. 

बेहद विवादित हैं रॉबर्ट वाड्रा की जमीनें, ज्यादातर पर चल रहा है केस

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2007 और 2012 के बीच वाड्रा ने करोड़ों रुपयों की जमीन खरीदी और बेची हैं. राजस्थान, दिल्ली एनसीआर से लेकर हरियाणा तक, कई जगहों पर रॉबर्ट वाड्रा की जमीनें हैं. कई जगह केस चल रहे हैं. उनकी संपत्तियों को लेकर विपक्षी पार्टियां सवाल उाती रही हैं. आम आदमी पार्टी ने डीएलएफ डील को लेकर भी कई अहम सवाल उठाए थे. 

मनी लॉन्ड्रिंग के भी निशाने पर हैं रॉबर्ट वाड्रा

रॉबर्ट वाड्रा अपनी बेशुमार संपत्तियों को लेकर हमेशा ईडी के निशाने पर रहे हैं. उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी केस चल रहा है. उन पर आरोप है कि उन्होंने अवैध तरीके से विदेशों में भी संपत्तियां बनाई हैं. बीकानेर लैंड केस में तो उन पर अक्सर गिरफ्तारी की तलवार लटकती है.