menu-icon
India Daily
share--v1

'भारत भी चीन के इलाकों का नाम बदल दे तो'  राजनाथ  सिंह ने दी ड्रैगन को चेतावनी 

Rajnath Singh On China: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि भारत अब पुरानी स्थिति में नहीं है वह अब पलटवार करने की क्षमता रखता है. पड़ोसी को यह बात ध्यान रखनी चाहिए.

auth-image
India Daily Live
Rajnath On China

Rajnath Singh On China:  चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों का नाम बदलने पर कड़ा रुख अपनाते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को बीजिंग को चेतावनी दी है.  रक्षा मंत्री ने पड़ोसी देश से पूछा कि अगर भारत चीन में कुछ स्थानों का नाम बदल दे तो क्या वह ऐसा होने देगा? अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में एक चुनावी रैली के दौरान उन्होंने यह बातें कहीं.  उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार ने बुनियादी ढांचे के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों में विकास के लिए कदम उठाए हैं. 

पूर्वी अरूणाचल प्रदेश के नामसाई की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजिंग को जमकर निशाने पर साधा. राजनाथ ने संबोधन में कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के तीन इलाकों का नाम बदला है और उन्हें अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है, लेकिन मैं उन्हें बता दूं कि नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होने वाला. उन्होंने कहा कि कल यदि हम उनके इलाकों के नाम बदल दें तो क्या वह हमारा बना देगा?  चीन को यह गलती नहीं करनी चाहिए. 

 

राजनाथ सिंह ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास दोनों देशों के संबंधों को नुकसान और असुरक्षा की भावना को प्रेरित करने वाले हैं. उन्होंने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कथन 'कोई अपने दोस्त बदल सकता है पड़ोसी नहीं' का भी हवाला दिया. उन्होंने कहा कि हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंधों की वकालत करते हैं, लेकिन यदि कोई हमारे हितों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगा तो भारत उसे उसी लहजे में जवाब देगा. 

अपनी रैली में रक्षा मंत्री ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी की सत्ता में वापसी से पहले कांग्रेस पार्टी ने जमीन का बड़ा हिस्सा चीन को सौंप दिया था. बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे और इलाके की सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया है जो पीएम मोदी के पूर्वोत्तर के विकास के विजन को संदर्भित करता है.