menu-icon
India Daily
share--v1

धरती की तरह है 17 और ग्रह, पानी की मौजूदगी के मिले निशान, NASA से साझा की जानकारी

NASA:नासा ने 17 ऐसे ग्रहों की खोज की है जिनके नीचे विशाल महासागर मौजूद हो सकते हैं. जानकारी के अनुसार ये कुछ ग्रह बहुत ज्यादा ठंडे हो सकते हैं.

auth-image
Purushottam Kumar
Planets

हाइलाइट्स

  • धरती की तरह है 17 और ग्रह- NASA
  • ग्रहों के नीचे विशाल महासागर मौजूद हो सकते हैं

NASA: नासा ने 17 ऐसे ग्रहों की खोज की है जिनके नीचे विशाल महासागर मौजूद हो सकते हैं. दरअसल, दुनिया भर की एजेंसियां पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों पर जीवन की तलाश कर रही है. इसी कड़ी में नासा की ओर से 17 ग्रहों की खोज की गई है. जानकारी के अनुसार ये कुछ ग्रह बहुत ज्यादा ठंडे हो सकते हैं. हालांकि, इन ग्रहों की बर्फीली सतह के नीचे जीवन मौजूद हो सकता है. 

नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन महासागरों का पानी कभी-कभी बर्फ की परत के जरिए गीजर के रूप में सतह से बाहर निकलता है. साइंस टीम ने इन एक्सोप्लैनेट पर गीजर गतिविधि की मात्रा की गणना की, पहली बार ये अनुमान लगाए गए हैं.

इन 17 एक्सोप्लैनेट्स को खोजने का काम नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की डॉ लिने क्विक के नेतृत्व वाली टीम ने किया है. उन्होंने इन एक्सोप्लैनेट्स को लेकर एक स्टडी भी जारी है, जिसमें इनके बारे में ज्यादा जानकारी दी गई है. 

स्टडी में क्या कहा गया है? 

स्टडी में इस बात पर फोकस किया गया है कि 'हैबिटेबल जोन' के बजाय हमें ठंडे ग्रहों पर जीवन ढूंढने के लिए काम करना चाहिए. इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि इन ठंडे ग्रहों की बर्फीली सतह के नीचे विशाल महासागर मौजूद हो सकते हैं.

इस स्टडी में इस बात को लेकर कोई दावा नहीं किया कि इन ग्रहों की बनावट किस तरह से हुई है. हालांकि, इन ग्रहों पर पानी की मौजूदगी से इस बात का संकेत जरूर है कि यहां जीवन मौजूद हो सकता है. स्टडी के अनुसार यह भी संभव हो सकता है कि जीवन अभी बैक्टीरिया और माइक्रोब्स की अवस्था में हो.