menu-icon
India Daily
share--v1

सेंटर में मोदी, मेलोनी संग सेल्फी, ये बातें दिखाती हैं भारत का 'दबदबा तो है'

पीएम मोदी ने जी-7 समिट में कई देशों प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी से लेकर कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो तक से मिले. आउटरीच सत्र के दौरान पीएम मोदी सेंटर में दिखे. फोटो सेशन में भी पीएम सभी के नेताओं के बीच में खड़ दिखे. भारत जी7 का हिस्सा नहीं हैं फिर भी न्योता मिला.

auth-image
India Daily Live
PM Modi
Courtesy: Social Media

इटली के अपुलिया में जी-7 समिट हुआ. इस सम्मेलन में भाग लेने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गए. पीएम मोदी ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की. इनमें इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी से लेकर कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो तक शामिल रहे. पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात से भी मुलाकात की. G7 के आउटरीच सेशन के बाद इटली की PM मेलोनी ने मोदी के साथ सेल्फी ली. दोनों की सेल्फी काफी वायरल हो रही है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत हुआ. इससे पहले जब साल 2023 में जापान के हिरोशिमा में जी7 का सम्मेलन हुआ था तो भी नरेंद्र मोदी उसमें शामिल हुए थे. 2019 में भी भारत को जी7 के लिए आमंत्रित किया गया था. भारत जी7 का हिस्सा नहीं हैं फिर भी न्योता मिला. ये भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाता है. भारत के साथ रिश्ता बनाना के कई कारण हैं. 2.66 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ भारत की अर्थव्यवस्था जी-7 के तीन सदस्य देशों फ्रांस, इटली और कनाडा से भी बड़ी है. अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

जी-7 समिट में दिखा भारत का दबदबा

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को इटली में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने तकनीकी प्रगति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ग्लोबल साउथ में भारत की भूमिका को लेकर बात रखी. 
  • आउटरीच सत्र के दौरान पीएम मोदी सेंटर में दिखे. फोटो सेशन में भी पीएम सभी के नेताओं के बीच में खड़ दिखे. G7 के आउटरीच सेशन के आखिर में इसका हिस्सा रहे सभी देशों के लीडर्स ने ग्रुप फोटो खिंचवाई.
  • G-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों देश के नेताओं ने आपास में बात की. इसी बीच सोशल मीडिया पर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ पीएम मोदी की सेल्फी भी खूब वायरल हो रही है. 
  • पीएम मोदी ने इटली में कैथोलिक चर्च के हेड पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की. उन्होंने पोप को गले से लगाया. मोदी ने UAE के राष्ट्रपति नाह्यान, तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन और ब्राजील के प्रेसिडेंट लूला डि सिल्वा के भी मिले. 
  • पीएम मोदी ने कई देशों प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई. दोनों नेता कई बार एक-दूसरे से बातचीत करते दिखे.