menu-icon
India Daily
share--v1

मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से इकलौती पर क्षेत्रीय पार्टी का कब्जा, जानें कौन हैं BAP के कमलेश्वर डोडियार?

भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) में टूट के बाद 2023 में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव से चंद दिनों पहले भारत आदिवासी पार्टी (BAP) का गठन हुआ.

auth-image
Om Pratap
Who is winning candidate kamleshwar dodiar

हाइलाइट्स

  • विधानसभा चुनावों के पहले बनी थी भारत आदिवासी पार्टी
  • भारतीय ट्राइबल पार्टी में टूट के बाद BAP का हुआ है गठन

madhya pradesh Sailana assembly election result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से सैलाना विधानसभा सीट इकलौती ऐसी सीट रही, जहां क्षेत्रीय पार्टी ने कब्जा जमाया. बाकी 163 सीटों पर भाजपा जबकि 66 सीटों पर कांग्रेस विधायकों ने जीत हासिल की.

सैलाना विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी का नाम कमलेश्वर डोडियार है, जिन्होंने भारत आदिवासी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था. कमलेश्वर डोडियार पेशे से वकील भी हैं. उन्होंने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी को धूल चटा दी. बता दें कि सैलाना विधानसभा सीट मध्यप्रदेश की ऐसी सीट थी, जहां सबसे ज्यादा यानी 90.08 फीसदी वोटिंग हुई थी.

3 दिसंबर को आए नतीजों के मुताबिक, कमलेश्वर डोडियार ने 4618 वोटों से जीत हासिल की. उन्हें 71 हजार से अधिक वोट मिले, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी हर्ष विजय गहलोत दूसरे नंबर पर रहे. उन्हें 66 हजार से अधिक वोट मिले. तीसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी संगीता तारेल रहीं, जिन्हें 41 हजार से अधिक वोट मिले.

कौन हैं सैलाना से विजयी उम्मीदवार कमलेश्वर डोडियार? 

रतलाम के रहने वाले 33 साल के कमलेश्वर डोडियार काफी गरीब परिवार से आते हैं. उनकी मां अभी भी मजदूरी करती हैं. रतलाम से कॉलेज तक की पढ़ाई के बाद कमलेश्वर कोटा चले गए. यहां से आगे की पढ़ाई के बाद वे वापस रतलाम आ गए. कमलेश्वर 6 भाई और 3 बहनों में सबसे छोटे हैं.

भारत आदिवासी पार्टी के बारे में एक नजर

भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) में टूट के बाद 2023 में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव से चंद दिनों पहले भारत आदिवासी पार्टी (BAP) का गठन हुआ. राजस्थान के आदिवासी नेता और चोरासी विधानसभा सीट से विधायक राजकुमार रोत और सागवाड़ा विधायक रामप्रसाद डिंडोर ने भारत आदिवासी पार्टी का गठन किया. 

भारत आदिवासी पार्टी का लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक अवसरों तक आदिवासियों की पहुंच सुचारू करना है. इस पार्टी के लक्ष्यों में पर्यावरण का ध्यान भी रखना शामिल है. 
450 से अधिक सदस्यों के साथ, BAP की वर्तमान में 12 राज्यों और 250 से अधिक शहरों में उपस्थिति है. मोहन लाल रोत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जबकि जीतेंद्र अलश्कर राष्ट्रीय संयुक्त सचिव और हरिलाल गोदा राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष हैं.