menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: अरविंदर सिंह लवली ने चुनाव लड़ने से किया मना, दिल्ली से कन्हैया कुमार हो सकते हैं उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. इसके बाद से चर्चा है कि उनकी जगह पार्टी कन्हैया कुमार को चुनाव लड़वा सकती है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024, Kanhaiya Kumar, Delhi, congress,लोकसभा चुनाव 2024, कन्हैया कुमार, दिल्ली,

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली है, लेकिन इसके पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने पार्टी को निराश किया है. लवली ने पार्टी आलाकमान से चुनाव नहीं लड़ने की गुजारिश की है. उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने के बजाय वो इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को चुनाव लड़वाना चाहते हैं. इस काम के लिए लवली गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं.

लवली ने इसके पहले दिल्ली की उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी पेश की थी. उनका नाम स्क्रीनिंग कमेटी ने आलाकमान को भेज भी दिया था, लेकिन अब वो खुद चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. अरविंदर सिंह लवली ने सोमवार को अपनी यह बात पार्टी आला कमान के सामने रखी है. 

कन्हैया कुमार के नाम की चर्चा तेज

लवली के चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लेने के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित और जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार का नाम इस सीट से चुनाव लड़ने वालों में चलने लगा है. इस क्षेत्र से पांच साल पहले संदीप दीक्षित की मां और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वह बीजेपी उम्मीदवार से चुनाव हार गई थीं. 

कन्हैया ने कब लड़ा पहला चुनाव

जेएनयू से छात्र नेता के रूप में पहचान बनाने वाले कन्हैया कुमार 2018 में सीपीआई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल हुए. अगले साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कन्हैया बीजेपी के गिरिराज सिंह के खिलाफ अपने गृह जिले बेगूसराय से लोकसभा चुनाव लड़े. हालांकि इस चुनाव में उन्हें गिरिराज सिंह के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.