menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: गौतम गंभीर ने क्यों कहा पॉलिटिक्स को 'राम राम'? लोकसभा चुनाव से पहले मोहभंग

Lok Sabha Elections 2024: गौतम गंभीर का राजनीति से महोभंग हो गया है. उनके ट्वीट से साफ हो गया है कि वो 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने जा रहे.

auth-image
India Daily Live
gautam gambhir

Lok Sabha Elections 2024: भारत के पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद  गौतम गंभीर ने लोकसभा चुनाव से पहले सबको चौंका दिया है. गंभीर का राजनीति से मोहभंग हो गया है. उन्होंने बीजेपी से पॉलिटिकल ड्यूटी से आजाद करने का आग्रह किया. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से कहा कि मुझे अब कर्तव्य मुक्त कर दें. 

गौतम गंभीर ने शनिवार सुबह अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि मैंने माननीय पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा जी से अनुरोध किया है कि मुझे मेरे पॉलिटिकल ड्यूटी से मुक्त करें ताकि मैं अपनी आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं. मुझे लोगों की सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और माननीय गृहमंत्री अमित शाह जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं. जय हिन्द!

क्षेत्र से ज्यादा क्रिकेट मैदान पर दिखे

गौतम गंभीर ने 2019 के लोकसभा में चुनाव में बीजेपी की टिकट से पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़े थे. उन्होंने कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को हराया था. गौतम गंभीर पर कई बार राजनीति को गंभीरता से नहीं लेना का आरोप लगता रहा है. विपक्षी दल उनपर आरोप लगाते हैं कि वो अपने क्षेत्र से ज्यादा क्रिकेट कमेंट्री बॉक्स में दिखते हैं. अब उनके ट्विट से साफ हो गया कि वो लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे. 

KKR से करार

गंभीर आईपीएल हाल में ही कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर बने हैं. वह लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर भी रह चुके हैं. लोकसभा का चुनाव अप्रैल में होने वाला है. ये समय आईपीएल का भी है. उन्हें टीम के साथ जुड़ना होगा और लगभग दो महीने देने होंगे. गंभीर के पास राजनीति के लिए समय की कमी होगी. यह भी एक कारण हो सकता है जिसने उन्हें पॉलिटिक्स से दूर होने पर मजबूर किया. 

टिकट कटने का था डर

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व गृहमंत्री अमित शाह सहित अन्य नेता शामिल हुए. जो बात निकल कर आई है उसके अनुसार दिल्ली में बीजेपी के चार सांसदों की दावेदारी खतरे में है. इसमें पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर का नाम भी है. नई दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की पुत्री बांसुरी स्वराज, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की के नाम की चर्चा है. वहीं पूर्वी दिल्ली से प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, महामंत्री हर्ष मल्होत्रा और विधायक ओपी शर्मा का नाम चल रहा है. 

गौतम गंभीर भारत के स्टार क्रिकेटर रह चुके हैं. साल 2011 में विश्व चैंपियन टीम इंडिया का हिस्सा थे. फाइनल में उन्होंने यादगार इनिंग खेली थी. गौतम गंभीर 147 वनडे क्रिकेट खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 5238 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल है.