menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पीएम मोदी समेत इन चेहरों पर लगी मुहर

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों की तैयारियों का बिगुल बजाते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें पीएम मोदी समेत उसने 195 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई है.

auth-image
India Daily Live
BJP LS Polls List

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए 543 सीटों पर अपना दम भरती नजर आएगी और इसी फेहरिस्त में उसने 195 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट फाइनल कर दी है. बीजेपी की पहली लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश की 51 सीटों से प्रत्याशी उतारे गए हैं.  

बीजेपी की ओर से जारी की गई पहली लिस्ट में कई हाई-प्रोफाइल नेताओं के नाम पर भी मुहर लगी है, जिसको लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने गुरुवार देर रात तक बैठक की और इस बैठक में हर लोकसभा सीट पर चर्चा हुई.

नरेंद्र मोदी से वाराणसी से होंगे उम्मीदवार

नरेंद्र मोदी वाराणसी, विष्णुपरा रे अंडमान निकोबार,  कुर्पलाल मल्लाह असम (अनुसूचित सीट), रंजित दत्ता तेजपुर, किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम, सर्वानंद सोनेवाल असम (डिब्रूगढ़), सरोज पांडेय कोरबा, दाद्रा से लालीभाई पटेल, प्रवीण खंलेडवाल चांदनी चौक (दिल्ली), मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी (दिल्ली), बांसुरी स्वराज नई दिल्ली, रामवीर सिंह विधूड़ी पश्चिमी दिल्ली, कमलजीत सेहरावत पश्चिम दिल्ली, रामवीर सिंह दक्षिण दिल्ली और मनसुख मंडाविया पोरबंदर से चुनाव लड़ेंगे.

गांधी नगर से अमित शाह

गुजरात के गांधी नगर से अमित शाह, राजकोट से पुरुषोत्तम रूपाला, खेड़ा से देवू सिंह चौहान, भरूच से मनसुख भाई बसावा, नवसारी से सीआर पाटिल, जम्मू-कश्मीर (उधमपुर) से जीतेंद्र सिंह, जम्मू से जुगल किशोर शर्मा, झारखंड से गीता कोड़ा, अर्जुन मुंडा, समीर उराव, अन्नपूर्णा देवी और संजय सेठ को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है.

छत्तीसगढ़ से बृजमोहन अग्रवाल, विजय बघेल, संतोष पांडे, रूप कुमारी चौधरी, महेश कश्यप, भोजराज नाग, सरोज पांडे, तोखन साहू, राधे श्याम राठिया, कमलेश जांगड़े, चिंतामणि महाराज को लोकसभा प्रत्याशी बनाया गया है.

मध्य प्रदेश और राजस्थान से दिग्गज उतारे मैदान में

ज्योतिरादित्य गुना, अनिल अंटोनी केरल, लता वानखेड़े सागर, वीडी शर्मा खजुराहो, गणेश सिंह सतना, जनार्दन रीवा, हिमाद्रि सिंह शहडोल, आशीष दुबे जबलपुर, फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला, शिवराज चौहान विदिशा, सुधीर गुप्ता मंदसौर, गजेंद्र पटेल खरगोन, ज्ञानेश्वर पाटिल खंडवा, दुर्गादास बैतूल, वीडी शर्मा खजुराहो, सुमेधानंद सरस्वती सीकर, भूपेन्द्र यादव अलवर, ज्योति मिर्धा नागौर, पीपी चौधरी पाली, गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर, कैलाश चौधरी बाड़मेर, सीपी जोशी चित्तौड़गढ़, ओम बिरला कोटा और दुष्यंत सिंह झालाबाड़ा से चुनावी मैदान में होंगे. 

यहां देखें पूरी लिस्ट...

 

भाजपा
 
भाजपा
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 
भाजपा
 

कई हाई-प्रोफाइल चेहरों का कटा टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी इस लिस्ट में उन सांसदों पर दांव नहीं लगाया है जिनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है और यही वजह रही कि इस बार कुछ केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में नहीं उतारा गया है. पहली लिस्ट को देखते हुए बीजेपी ने करीब 60-70 सांसदों के टिकट रद्द किए हैं जिसमें मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, कानपुर से सत्यदेव पचौरी,प्रयागराज से रीता जोशी, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी, बरेली से संतोष गंगवार, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, पौड़ी सीट से तीरथ सिंह रावत, टिहरी सीट से रानी राजलक्ष्मी शाह और अल्मोड़ा से अजय टम्टा का भी नाम शामिल है.

इनके अलावा दिल्ली से 5 सांसदों का भी टिकट कटा है और इस बार बांसुरी स्वराज और कपिल मिश्रा को नए चेहरों में मौका दिया गया है. वहीं पार्टी ने मथुरा से हेमा मालिनी और नोएडा से महेश शर्मा को दोबारा मौका दिया है.

इन दिग्गजों के नाम पर भी लगी मुहर

भारतीय जनता पार्टी ने इस लिस्ट में राजस्थान के कई बड़े नामों पर भी मुहर लगाते हुए अर्जुन राम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, सी पी जोशी, राजेन्द्र राठौर, सतीश पूनिया, महेन्द्र जीत मालवीय और रामचरण बोहरा को मौका दिया गया है. दिल्ली में कपिल मिश्रा, बांसुरी स्वराज, प्रवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी को मौका दिया गया है.

बीजेपी ने तेलंगाना से तीन सांसदों जी के रेड्डी, अरविंद धर्मपुरी और संजय बंदी को रिपीट किया है तो वहीं पर उत्तराखंड की पांचों सीटों पर प्रत्याशी बदल दिए गए हैं. बीजेपी यहां पर दीप्ति रावत, रेखा आर्य, पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत और सुरेश भट्ट को मैदान में उतार रही है.

सहयोगी दलों का सीट-शेयरिंग फॉर्मूला भी किया जारी

पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां से लॉकेट चटर्जी, रूपा गांगुली, राजू विष्ट, शांतनु ठाकुर, जगन्नाथ सरकार, निशीत प्रमाणिक और दिलीप घोष को मौका दिया गया है. त्रिपुरा से प्रतिमा भौमिक और जिश्नु देव वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है. असम में बीजेपी ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है जबकि तीन सीटों पर सहयोगियों से उसका समझौता हुआ है.

यूपी में बीजेपी 74 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि अपना दल (सोने लाल पटेल) दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल को दो सीटें मिलने की संभावना है, ओम प्रकाश राजभर की एसपीबीएसपी एक सीट पर और संजय निषाद की पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.