share--v1

Lok Sabha Election 2024: जयंत चौधरी इस दिन NDA करेंगे ज्वाइन, जानें भाजपा के साथ क्या हुआ RLD चीफ की डील?

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय लोकदल यानी RLD और भारतीय जनता पार्टी यानी BJP के बीच गठबंधन के लिए डील फाइनल हो गई है. भाजपा की ओर से एक कदम आगे बढ़ाया गया है और बारी जयंत चौधरी की है. कहा जा रहा है कि जयंत कब एनडीए ज्वाइन करेंगे, उसकी डेट आ गई है.

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

Lok Sabha Election 2024: जयंत चौधरी और भाजपा के बीच गठबंधन की डील पक्की हो गई है. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, जल्द ही एक बड़े मंच पर जयंत चौधरी एनडीए ज्वाइन कर लेंगे. दावा किया जा रहा है कि जिन मुद्दों पर जयंत चौधरी की ओर से पेंच फंसा था, उसे सुलझा लिया गया है.

राजनीति के जानकारों की मानें तो आरएलडी और भाजपा की दोस्ती की मुहर एक दिन पहले तब लग गई थी, जब केंद्र सरकार ने जयंत चौधरी के दादा यानी चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की थी. केंद्र की ओर से इस घोषणा के तुरंत बाद जयंत चौधरी ने एक ट्वीट कर लिखा- दिल जीत लिया!

जयंत चौधरी के इस पोस्ट के जरिए अनुमान लगाया जा रहा है कि डील फाइनल हो चुकी है. हालांकि, न तो भाजपा की और से और न ही जयंत चौधरी की ओर से, अब तक गठबंधन को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. न ही दोनों पार्टियों के किसी नेता का गठबंधन को लेकर कोई बयान आया है.

ट्वीट के बाद दिया जयंत का बयान भी कर रहा इशारा

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान से नवाजे जाने की घोषणा के बाद जयंत की ओर से ट्वीट तो किया ही गया था. इस घोषणा के बाद जब मीडिया ने उनसे गठबंधन के बारे में सवाल पूछा तो उन्होंने जो जवाब दिया, उससे भी माना जाने लगा कि डील फाइनल है. पहले सवाल के जवाब में जयंत ने कहा कि इस मौके पर गठबंधन के बारे में सवाल करना छोटी बात होगी. जब उनसे दूसरा सवाल पूछा गया तब जयंत ने कहा कि आखिर किस मुंह से मैं उन्हें मना करूं.

मोदी बोले- मेरा सौभाग्य, जयंत बोले- दिल जीत लिया

दरअसल, चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान दिए जाने की मांग पिछले कई दिनों से चल रही थी. पिछले साल दिसंबर के दूसरे हफ्ते में राष्ट्रीय लोकदल ने तो पश्चिमी यूपी से दिल्ली तक मार्च भी निकाला था. अब जब उनकी मांग को केंद्र सरकार ने मान लिया है, तो कयास लगाया जा रहा है कि जयंत चौधरी भी जल्द ही एनडीए में शामिल हो जाएंगे. 

जानें, किस दिन जयंत कर सकते हैं गठबंधन ज्वाइन करने की घोषणा

दरअसल, जयंत चौधरी के पिता चौधरी अजीत सिंह की 24 फरवरी को जयंती मनाई जाती है. राष्ट्रीय लोकदल की ओर से 24 फरवरी को ही बागपत में एक कार्यक्रम का ऐलान किया गया है, जिसमें चौधरी अजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. इससे पहले भी एक कार्यक्रम का आयोजन होना है, जिसमें गठबंधन के ऐलान की घोषणा संभव है. 

जानकारी के मुताबिक, 12 फरवरी को मुजफ्फरनगर में भाजपा का ग्रामीण संपर्क अभियान शुरू किया जाना है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुजफ्फरनगर आएंगे. कहा जा रहा है कि जयंत चौधरी भाजपा के इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. अगर जयंत इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं, तो माना जा रहा है कि गठबंधन की घोषणा यहीं से हो सकती है, यानी 12 फरवरी को ही जयंत एनडीए में शामिल हो सकते हैं. 

आखिर क्या है पूरी डील?

सूत्रों के मुताबिक, जयंत चौधरी की ओर से केंद्र सरकार में एक मंत्री पद, उत्तर प्रदेश में काबिज योगी सरकार में भी दो मंत्री पद के साथ-साथ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तीन सीट, एक राज्यसभा सीट और एक विधानपरिषद सीट की मांग की गई है. कहा जा रहा है कि भाजपा की ओर से कुछ मांगों पर सहमति दी गई है. लेकिन भाजपा की ओर से तो जयंत की सबसे बड़ी मांग (चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न) को भाजपा पहले ही पूरा कर चुकी है.

 

Also Read

First Published : 10 February 2024, 02:03 PM IST