share--v1

Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को भारत रत्न, पोते जयंत चौधरी ने लिखा- दिल जीत लिया

Bharat Ratna Award: पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया है. कुछ दिनों पहले भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने का ऐलान किया था.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Bharat Ratna Award: पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर ट्वीट कर इसका ऐलान किया है. बीते हफ्ते मोदी सरकार ने बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया गया था. वहीं इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व: श्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक के बाद एक ट्वीट करके तीनों लोगों, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया. पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के ऐलान के बाद RLD के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने एक्स पर लिखा - दिल जीत लिया!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर  पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का ऐलान किया. उन्होंने लिखा-  हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है."

पीवी नरसिम्हा राव को भी भारत रत्न 

पीएम मोदी ने एक दूसरे ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया. उन्होंने लिखा- "यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गुरु को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला."

कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के महान कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान पीएम मोदी ने किया. उन्होंने ट्वीट में लिखा- "यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं. डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है."

Also Read

First Published : 09 February 2024, 12:52 PM IST