menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: 'अबकी बार 400 पार', लेकिन बीजेपी के लिए 161 का आंकड़ा क्यों है खास?

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में राष्ट्रीय परिषद के सम्मेलन में 11,500 पार्टी प्रतिनिधियों में जोश भरा गया है. कहा गया है कि मोदी सरकार हैट्रिक बनाएगी और लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेगी. 

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election, BJP, Election 2024

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी कमर कस ली है. इस बार भाजपा ने नारा दिया है कि एनडीए 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी. वहीं भाजपा 370 सीटें जीतेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने 11 हजार से ज्यादा पदाधिकारियों में जोश भरा. इसी बीच 161 का आंकड़ा भी काफी चर्चाओं में है. आपको बताते हैं कि भाजपा के इस सम्मेलन में आखिर 161 का आंकड़ा क्या है?

दिल्ली के भारत मंडपम् में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक का आयोजन हुआ. शनिवार को सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में जेपी नड्डा ने कहा कि हमें 370 सीटें और एनडीए को 400 सीटें पार करनी हैं. इसी बीच नड्डा ने उन सीटों का भी जिक्र किया, जिन पर साल 2019 में भाजपा ने हार का सामना किया था. उन्होंने कहा कि मंत्रियों की निगरानी में संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के विकास में मदद मिलेगी. यहां तक ​​​​कि उन्होंने अगले 100 दिनों में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए आउटरीच योजना भी तैयार की. बूथ स्तर तक 'विकसित भारत' और 'ज्ञान' का संदेश पहुंचाने का आह्वान भी किया. 

जेपी नड्डा ने गिनाईं भाजपा की शानदार जीत

जेपी नड्डा ने पीएम मोदी के सत्ता संभालने के बाद से पार्टी की जबरदस्त वृद्धि पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने पिछले दशक में मोदी के नेतृत्व की सराहना की. 11,500 पार्टी प्रतिनिधियों से कहा कि मोदी सरकार हैट्रिक बनाएगी और लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेगी. उन्होंने साल 2019 के बाद 26 चुनावों में से 16 शानदार जीतों के बारे में बात की. कहा कि यह सब मोदी और उनकी गारंटी पर लोगों के विश्वास का नतीजा है. नड्डा ने यह भी कहा कि बीजेपी बंगाल में अगला राज्य चुनाव जीतेगी. जेपी नड्डा ने कहा कि इस बार भाजपा 2019 में हारी गई 161 सीटों पर खास फोकस रखेगी.

बंगाल में फतह का प्लान तैयार, सत्ता होगी भाजपा के हाथ

पश्चिम बंगाल में भाजपा की संभावनाओं के बारे में नड्डा का दावा नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की आसन्न अधिसूचना के संकेत से मेल खाता है. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने वाले गैर-मुस्लिम समुदायों को नागरिकता देने के लिए अधिनियमित, सीएए पश्चिम बंगाल के लिए विशेष महत्व रखता है, जो बांग्लादेश से भागे लाखों हिंदुओं का घर है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी 10% वोट और तीन सीटों (2016 में) से बढ़कर 38.5% वोट और 77 सीटों (2021 में) तक पहुंच गई. उन्होंने उम्मीद जताई कि हम अगली बार बंगाल की सत्ता में होंगे. 

उन्होंने कहा कि भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर का अपना वादा निभाया है. 1989 के पालमपुर राष्ट्रीय सम्मेलन को याद करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्षी राम मंदिर को लेकर उनका मजाक उड़ाते थे. लेकिन हमने राम मंदिर वहीं बनाया, जहां राम लला पैदा हुए थे.